scriptजम्मू-कश्मीर पर ब्रिटेन की लेबर पार्टी के प्रस्ताव को भारत ने किया खारिज | Britain Labour Party, Proposal on J K, India Dismissed | Patrika News

जम्मू-कश्मीर पर ब्रिटेन की लेबर पार्टी के प्रस्ताव को भारत ने किया खारिज

locationजयपुरPublished: Sep 26, 2019 01:57:19 am

Submitted by:

sanjay kaushik

भारत(India) ने जम्मू-कश्मीर(Jammu & Kashmir) के बारे में ब्रिटेन के विपक्षी दल लेबर पार्टी(Britain Labour Party) के प्रस्ताव(Proposal) को सिरे से खारिज (Dismissed) कर दिया है और कहा है कि इस मुद्दे पर लेबर पार्टी या उसके प्रतिनिधि के साथ बातचीत का कोई सवाल नहीं(No Talks) उठता।

जम्मू-कश्मीर पर ब्रिटेन की लेबर पार्टी के प्रस्ताव को भारत ने किया खारिज

जम्मू-कश्मीर पर ब्रिटेन की लेबर पार्टी के प्रस्ताव को भारत ने किया खारिज

-ब्रिटेन में बवाल : भारतीय समुदाय ने लेबर पार्टी को दी चेतावनी

-अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षक और वहां के लोगों के लिए आत्मनिर्णय के अधिकार की मांग

-लेबर पार्टी का रुख ब्रिटेन सरकार के अधिकारिक रुख के विपरीत
न्यूयॉर्क। भारत(India) ने जम्मू-कश्मीर(Jammu & Kashmir) के बारे में ब्रिटेन के विपक्षी दल लेबर पार्टी(Britain Labour Party) के प्रस्ताव(Proposal) को सिरे से खारिज (Dismissed) कर दिया है और कहा है कि इस मुद्दे पर लेबर पार्टी या उसके प्रतिनिधि के साथ बातचीत का कोई सवाल नहीं(No Talks) उठता। उधर, ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने अलग ही रुख अख्तियार करते हुएब्रिटेन की मुख्य विपक्षी इस पार्टी ने कश्मीर मसले पर एक आपात प्रस्ताव पारित किया। इसमें पार्टी नेता जेरेमी कॉर्बिन से क्षेत्र में प्रवेश के लिए अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षक और वहां के लोगों के लिए आत्मनिर्णय के अधिकार की मांग करने के लिए कहा गया है। उल्लेखनीय है कि लेबर पार्टी का यह रुख ब्रिटेन सरकार के अधिकारिक रुख के विपरीत है। ब्रिटेन सरकार का मानना है कि जम्मू-कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है।
-आधारहीन रुख पर जताया अफसोस

प्रधानमंत्री के साथ अमेरिका यात्रा पर आए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बुधवार को यहां एक सवाल के जवाब में कहा कि सरकार ने ब्रिटेन की लेबर पार्टी के सम्मेलन में जम्मू-कश्मीर के बारे में हुई गतिविधि का संज्ञान लिया है। उन्होंने कहा कि यह अफ सोस की बात है कि लेबर पार्टी ने इस मुद्दे पर बिना जानकारी के आधारहीन रुख अपनाया है।
-कहा, किसी तरह की बातचीत का सवाल नहीं

उन्होंने कहा कि यह निर्णय वोट बैंक को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। इस मुद्दे पर लेबर पार्टी या उसके प्रतिनिधि के साथ किसी तरह की बात करने का सवाल ही नहीं उठता। उल्लेखनीय है कि लेबर पार्टी के वार्षिक सम्मेलन में जम्मू-कश्मीर के बारे में एक प्रस्ताव पारित कर इस मुद्दे पर मध्यस्थता की कोशिश करने के लिए कहा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो