scriptMousam: तीन साल बाद टूटा रेकॉड, माउंट आबू में जमाव बिंदु पर पारा | Broken record three years, mercury at deposition point in Mount Abu | Patrika News
जयपुर

Mousam: तीन साल बाद टूटा रेकॉड, माउंट आबू में जमाव बिंदु पर पारा

उत्तर-पूर्वी भागों में हो रहे हिमपात का असर

जयपुरNov 23, 2020 / 02:08 pm

SAVITA VYAS

जयपुर। देश के उत्तर-पूर्वी भागों में जारी हिमपात का असर प्रदेश के सिरोही जिले के हिल स्टेशन माउंट आबू में नजर आ रहा है। बीते पांच दिनों से निरंतर पारा तापमापी में लुढ़क रहा है। बर्फीली हवाओं के आने से प्रदेश में अन्य जगहों पर भी लगातार सर्दी का असर तेज होता जा रहा है। इससे तापमान में गिरावट के साथ गलन भी बढ़ रही है।
तापमान में और गिरावट होने के आसार
बीती रात रविवार को माउंटआबू का पारा तीन साल बाद नवंबर के महीने में शून्य डिग्री यानि जमाव बिंदु पर दर्ज किया गया। इस दौरान कंपकंपाती सर्दी के बीच लोग अलाव व हीटर का सहारा लेते नजर आए। मौसम विभाग जयपुर केंद्र के मुताबिक इस सप्ताह पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट होना तय है। इसमें जयपुर, माउंटआबू, सीकर, चूरू, जोधपुर, कोटा, भीलवाड़ा व गंगानगर में रात का पारा 6 डिग्री तक भी रह सकता है।
पर्यटक स्थलों पर पसरा सन्नाटा

रविवार रात को माउंटआबू का पारा जमाव बिंदु पर पहुंच गया है। यहां पारा शून्य डिग्री दर्ज किया गया। ठंड का असर इतना है कि हिल स्टेशन माउंट आबू में लोगों को आग तापने के अलावा कहीं राहत नहीं मिल रही है। साथ ही वह पर्यटक पॉइंट, जहां पर हमेशा हलचल और भीड़भाड़ रहती है, वहां पर सन्नाटा नजर आ रहा है। कुछ लोग जो घूमने भी आ रहे हैं तो गर्म कपड़ों में लिपटे हुए नजर आ रहे हैं। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान और नीचे जा सकता है। बीती रात को भीलवाड़ा का तापमान 7 डिग्री, जयपुर का 10.3 डिग्री, सीकर का 7.4 डिग्री, पिलानी का 7.1 डिग्री, चूरू का 5.8 डिग्री, श्रीगंगानगर का 9.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान जैसलमेर का 29 डिग्री, श्रीगंगानगर का 24 डिग्री व बीकानेर का 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो