असली खिलौनों से दो भाइयों ने 8 साल में बनाई रियल 'टॉय स्टोरी' फिल्म

असली खिलौनों से दो भाइयों ने 8 साल में बनाई रियल 'टॉय स्टोरी' फिल्म
-दोनों भाइयों ने 'स्टॉप मोशन एनिमेशन' से बनाई है यह फिल्म

जयपुर। फिल्म बनाने की तकनीक फ्रेम दर फ्रेम दृश्यों का संसार रखकर पर्दे पर काल्पनिक संसार का भ्रम पैदा करती है। दरअसल, इस तकनीक में वास्तविक चीजों को प्रत्येक शॉट के बीच बहुत सूक्ष्म गति से इस तरह से चलायमान बनाते हैं कि वह अंतिम तैयार उत्पाद में वे खुद-ब-खुद गतिशील जान पड़ते हैं। यानि फिल्म निर्माण बहुत समय खपाने वाला काम है। लेकिन मॉर्गन और मैसन मैकग्रे नाम के दो भाइयों के लिए यह काम समय, सब्र और मेहनत से कहीं ज्यादा अपनी बचपन की यादों को एक फिल्म में ढालने की साधना के समान था। दरअसल, दोनों भाइयों ने 'स्टॉप मोशन एनिमेशन' तकनीक से हाल ही रिलीज हुई 'टॉय स्टोरी' का एक बिल्कुल संस्करण बनाया है। दोनों भाई टॉय स्टोरी सीरीज की तीनों फिल्मों को देखते हुए ही बड़े हुए हैं। इसलिए दोनों के लिए यह फिल्म खासकर टॉय स्टोरी-3 भावनात्मक रूप से दिल के बहुत करीब है। वे फिल्म के हीरो एंडी और उसके प्यारे खिलौनों के जबरा फैन हैं। फिल्म से अपने गहरे लगाव के चलते दोनों ने बीते आठ सालों में वर्ष 2010 में आई टॉय स्टोरी 3 को शॉट-बाय-शॉट वास्तविक खिलौनों और लोगों के साथ पूरा किया है। उन्होंने अपनी इस फिल्म का नाम 'टॉय स्टोरी 3 इन रियल लाइफ' रखा है।
दोनों ने अपनी फिल्म में पार्ट ३ की कहानी की हर बारीकी और सीन को रिक्रिएट किया है। हर सीन की डिटेल पर उन्होंने इतनी गहराई से काम किया है कि लगता है जैसे यह फिल्म पहली बार बनी हो। यहां तक कि उन्हें वॉल्ट डिज्नी और पिक्सर कंपनी के लोगो भी दिए गए हैं जो बिल्कुल होममेड टच देते हैं। 96 महीनों में कड़ी मेहनत और धैर्य के साथ मॉर्गन और मैसन ने हाल ही यह फिल्म पूरी की है और वे इसे पूरी दुनिया के साथ शेयर करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। दोनों ने अपनी इस फुल लेंथ फिल्म को 19 सितंबर को रिलीज करना तय किया है। फिल्म के दो मिनट के ट्रेलर से दोनों भाइयों की अथक मेहनत और प्रयास को साफ देखा जा सकता है।

Mohmad Imran
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned