script

ब्राउन राइस से मिलेगी चमकदार त्वचा

locationजयपुरPublished: Oct 11, 2020 01:58:28 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

इनमें मैगनीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, आयरन और सेलेनियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं।

व्हाइट राइस से तैयार किए गए वॉटर का प्रयोग बालों को हेल्दी बनाने के लिए किया जाता है। यह पानी स्किन के लिए भी एक टोनर के रूप में काम करता है। लेकिन क्या आपने ब्राउन राइस के फायदों के बारे में सुना है। इनमें मैगनीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, आयरन और सेलेनियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं। चेहरे से दाग और धब्बों को हटाने के लिए भी इनका प्रयोग किया जा सकता है। ब्राउन राइस में मौजूद प्रोटीन आपकी स्किन को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करने का काम भी करता है।
आधा घंटे के लिए भिगोएं: सबसे पहले ब्राउन राइस को अच्छी तरह से धो लें। अब इसमें पानी मिलाकर ढककर रख दें। इसे आधा घंटा भिगोएं। अब इसके पानी को निकाल लें और चावलों को कुकिंग के लिए प्रयोग करें।
चेहरे की मसाज करें: ब्राउन राइस वॉटर में कॉटन बॉल को डिप करें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अब हल्के हाथों से चेहरे और गर्दन की मसाज करें। इसे कुछ देर तक यूं ही लगा रहने दें।
रोजाना इस्तेमाल से लाभ: सूखने के बाद चेहरे को पानी से धोएं। त्वचा में निखार लाने के लिए ब्राउन राइस वॉटर का प्रयोग रोजाना कर सकते हैं। इस पानी को फ्रिज में दो से तीन दिन तक स्टोर करके रखा जा सकता है।
चेहरे की सूजन दूर होगी: चेहरे की सूजन को दूर करने के लिए भी ब्राउन राइस फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आपको दो चम्मच ब्राउन राइस और एक चम्मच दही की जरूरत होगी। पैक को बनाने के लिए ब्राउन राइस को बारीक पीसें। इसमें दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।
बालों में रूसी और रूखापन: ब्राउन राइस बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी उपयोगी हैं। इनमें विटामिन बी 1, विटामिन बी3, विटामिन बी6, विटामिन ई, पोटेशियम और कई फाइबर होते हैं, जो हेल्दी बालों के लिए आवश्यक हैं। ब्राउन राइस वॉटर के प्रयोग से बालों का झडऩा, रूसी की समस्या और रूखापन दूर होता है। व्हाइट राइस वॉटर की तरह ही ब्राउन राइस वॉटर को भी तैयार करके इस्तेमाल किया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो