scriptBSF व सेना की गतिविधियों की जानकारी ISI को दे रहा था ‘नवाब‘, पाकिस्तान में ली थी जासूसी की ट्रेनिंग | BSF-Army Activities Information Giving to ISI by Suspect in Jaisalmer | Patrika News

BSF व सेना की गतिविधियों की जानकारी ISI को दे रहा था ‘नवाब‘, पाकिस्तान में ली थी जासूसी की ट्रेनिंग

locationजयपुरPublished: Mar 12, 2019 09:21:42 am

Submitted by:

dinesh

पुलवामा हमले और एयर स्ट्राइक के बाद नवाब खां पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के लगातार संपर्क में था…

पाकिस्तान के लिए जासूसी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर।

जासूसी मामले में गिरफ्तार जैसलमेर के सम क्षेत्र स्थित गांगा बस्ती निवासी नवाब खां पुत्र मठार खां ने पाक में एक माह तक प्रशिक्षण लिया था। भारत लौटने के बाद उसकी गतिविधियां बढ़ गई थी। तब से वह खुफिया एजेंसियों की नजर में था। पुलवामा हमले और एयर स्ट्राइक के बाद नवाब खां पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के लगातार संपर्क में था। वह भारतीय सीमा पर बीएसएफ व सेना की गतिविधियों की जानकारी आइएसआइ को दे रहा था। आइएसआइ को सूचना देने के बदले उसने 5 हजार रुपए लिए थे।
इंटेलिजेंस सूत्रों की मानें तो नवाब खां का पाकिस्तान में सुमार खां नाम का व्यक्ति रिश्तेदार है जो आइएसआइ से मिला है। पिछले साल जनवरी-फरवरी में सुमार खां से मिलने ही नवाब खां पाकिस्तान गया था। राजस्थान पुलिस की इंटेलिजेंस विंग ने रविवार को उसे पकड़ा था।
आपको बता दें कि सरहदी जैसलमेर जिले के सम क्षेत्र के गांगा बस्ती निवासी नवाब खां पुत्र मठार खां को सुरक्षा एजेंसियों ने पकड़ा था। सुरक्षा एजेंसियां आरोपी को जयपुर साथ ले आई। जानकारी के अनुसार नवाब खां सम क्षेत्र में जीप चलाने का कार्य करता है। उस पर जासूसी करने का संदेह होने पर कई महीनों से उस पर सुरक्षा एजेंसियों की निगरानी थी।
जगह-जगह से पकड़े संदिग्ध
जैसलमेर जिले में पुलवामा हमले के बाद से ही सभी सुरक्षा और खुफिया एजेंसियां हाई अलर्ट पर आ चुकी हैं। जिले में पश्चिमी सीमा का सबसे बड़ा हिस्सा है। यही कारण है कि सीमा सुरक्षा बल के साथ पुलिस व अन्य एजेंसियों ने यहां खास चौकसी बरतने पर ध्यान केंद्रित किया। यही कारण रहा कि आमजन भी मुस्तैद हो गए। पिछले अर्से के दौरान जिले के लाठी, मोहनगढ़, जैसलमेर, रामगढ़ आदि थाना क्षेत्रों में करीब 10 जनों को संदेह के आधार पर पकड़वाया गया। बाद में सबसे एजेंसियों ने मिलकर पूछताछ भी की। लाठी थाना क्षेत्र के मामले में तो बस में यात्रा कर रहे संदिग्ध को लोगों ने पुलिस के हवाले किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो