बसपा के नवीन पिलानिया ने भरा नामांकन, नाचते रहे समर्थक

राजस्थान विधानसभा आम चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के चार दिन बाद गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट परिसर चुनावी रंग में नजर आया।

By: surendra kumar samariya

Published: 15 Nov 2018, 08:33 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

राजस्थान विधानसभा आम चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के चार दिन बाद गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट परिसर चुनावी रंग में नजर आया। सुबह 11 बजे के बाद कलेक्ट्रेट के चारों तरफ ढोल-नगाड़ों की गूंज सुनाई दी। पार्टी के लहराते झंडे, हाथ में झाडू, सिर पर टोपी और नारों के जोश के बीच नाचते समर्थकों के साथ प्रत्याशी नामांकन के लिए पहुंचे। इससे मुख्य मार्गों पर जरूर जाम की स्थिति बन गई, लेकिन चुनावी उत्साह में जनता भी रम-सी गई। कोई हाथी तो कोई घोड़े और ऊंट लेकर आए। परिसर में प्रत्याशियों के प्रवेश के बाद से नामांकन दाखिल करने के बाद रवाना होने तक माला पहनाने वालों की कतार लग गई। हर कोई अपने नेतृत्व के जयकारे लगता रहा। आमेर विधानसभा से भी नामांकन होने से साफे और धोती-कुर्ते में पहने ग्रामीण का उत्साह भी खुशनुमा बना। प्रत्याशियों के साथ महिलाएं भी पहुंची।
- हाथी लेकर बेटी के साथ पिलानिया

आमेर से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी एवं वर्तमान विधायक नवीन पिलानिया ने दोपहर 12:30 बजे नामांकन दाखिल किया। बनीपार्क स्थित अपने निवास से जुलूस के रूप में हजारों समर्थकों के साथ आए। इसमें बसपा के सिंबल हाथी भी लेकर आए। समर्थक एक सुर में पिलनिया के नारे लगाते रहे। कलेक्ट्रेट सर्किल के किनारे ढोल बजाकर जमकर डांस किया। पिलानिया ने साफा भी बसपा के झंडे के रंग का पहना। इस दौरान उनकी बेटी आस्था साथ रही। बेटी के साथ होने पर पिलानिया ने कहा कि हर कोई बड़े नाम के साथ नामांकन करते हैं, लेकिन यही देश का भविष्य है। बेटी मेरा गर्व है।

- ऊंट के साथ आप और घोड़े पर जनक्रांति
नामांकन की गहमागहमी के बीच आम आदमी पार्टी के झोटवाड़ा से प्रत्याशी जुगल किशोर शर्मा ऊंट लेकर आए। अब ये ऊंट किस करवट बैठेगा, 11 दिसंबर को पता चलेगा। नामांकन के बाद उन्होंने अपनी पत्नी और समर्थकों के साथ जयसिंह हाईवे मार्ग से गुजरने वालों वाहनों के आगे झाडू लगाकर समर्थन की अपील की। वहीं, एक प्रत्याशी घोड़े लेकर नामांकन करने पहुंचा।

- नंगे पैर पहुंचे तिवाड़ी
चुनावी उत्साह में कुछ प्रत्याशियों के रंग भी अलग दिखे। मालवीय नगर से जागो पार्टी के पं. त्रिलोक तिवाड़ी ने नामांकन भरा। वे नंगे पैर कलेक्ट्रेट आए। तिवाड़ी ने बताया कि एक मई, 2018 से जातिगत आरक्षण समाप्त करने के लिए संकल्प लिया था। सर्दी, गर्मी, बरसात हो या कोई भी आयोजन, बिना चप्पल-जूते ही चलता हूं। वहीं, सिविल लाइंस से निर्दलीय प्रत्याशी भरत लाल सिर पर साफा और नंगे पैर नामांकन दाखिल करने आए।

- चौथे दिन 23 नामांकन, अब तक 40

जिला जयपुर में गुरुवार को 23 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए। इसमें सिविल लाइंस से भाजपा प्रत्याशी अरुण चतुर्वेदी, चौमूं से रामलाल, बसपा आमेर से नवीन पिलानिया, सीपीआई(एम) के भंवरलाल जाट, अम्बेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया के भगवान सहाय वर्मा, झोटवाड़ा से आम आदमी पार्टी के जुगल किशोर शर्मा, निर्दलीय जितेंद्र सिंह, आमेर से शिवसेना पार्टी के विनोद मीना, हवामहल से निर्दलीय मीरा देवी, आबिद अहमद, भारत वाहिनी पार्टी के विमल अग्रवाल, विद्याधर नगर से भारतीय जन क्रांति के शंकरलाल कुमावत, सिविल लाइंस से निर्दलीय भरतलाल व कैलाश पालावत, किशनपोल से निर्दलीय मुख्त्यार, आदर्श नगर से राष्ट्रीय जनक्रांति पार्टी से शबाना, मालवीय नगर जागो पार्टी से त्रिलोक तिवारी एवं जनता दल यूनाइटेड से भगवानदास, सांगानेर से इंडियन नेशनल कांग्रेस से रामेश्वर प्रसाद शर्मा एवं आम आदमी पार्टी से जवाहर, विराटनगर से अम्बेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया के चंद्र प्रकाश तंवर, निर्दलीय प्रत्याशी हरिसिंह शेखावत और बस्सी से आइएनसी महेंद्र कुमार मीना ने नामांकन भरे।

----------------

हाथी तो अब आमेर पर चढ़ेगा

'आमेर में हाथी परचम लहराएगा। पिछली बार बीजेपी-मोदी लहर में ही उनकी पार नहीं पड़ी तो अब तो विपरीत स्थिति है। वहीं, कांग्रेस की हवा होती तो प्रत्याशी सूची में देर नहीं होती। राज्य में तीसरा विकल्प निकलकर आएगा। सभी छोटे-छोटे दलों को साथ आना चाहिए। अब हाथी ही आमेर पर चढ़ेगा। चौथी बार आमेर में ताल ठोकी हैं।Ó

- नवीन पिलानिया, बसपा प्रत्याशी, आमेर

कांग्रेस के घर में नहीं है एका

'पार्टी सेनापति तय नहीं कर सकती, जिसका राष्ट्रीय अध्यक्ष आंख मार-मारकर एक धड़े को दूसरे से मिलाता है। जो पार्टी टिकट तय नहीं कर सकती। वो क्या करेगी। घर में ही उनका एका नहीं है। भाजपा में जो कार्यकर्ता निर्दलीय नामांकन कर रहे है। वे नाम वापस लेकर कमल खिलाएंगे।Ó

- अरुण चतुर्वेदी, भाजपा प्रत्याशी, सिविल लाइंस

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned