script

बीएसटीसी स्टूडेंट्स की मांग First ईयर का रिजल्ट किया जाए जल्द डिक्लेयर

locationजयपुरPublished: Jun 10, 2021 03:55:31 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

सत्र 2019-20 को जल्द से जल्द किया जाए पूरासाथ ही द्वितीय वर्ष की इंटर्नशिप सत्र समाप्त करने की मांगद्वितीय वर्ष की परीक्षा स्थिति सामान्य होते ही करवाने की मांगजिससे रीट 2021 की परीक्षा में शामिल हो सकें बीएसटीसी विद्यार्थीअपनी मांगों को लेकर विद्यार्थियों ने सोशल मीडिया का लिया सहारा#Complete_BSTC_Batch_2019_21 के जरिए उठाई अपनी मांग

bgbgvfb.jpg


जयपुर, 10 जून
प्रदेश के 25 हजार बीएसटीसी फस्र्ट ईयर (BSTC first Year STudents) के स्टूडेंट्स को इंतजार है उनके परीक्षा परिणाम (Exam result) का जो अब तक जारी नहीं हो पाया है। बीएसटीसी शिक्षण संस्थानों में अध्ययनत यह विद्यार्थी 2019 बैच के हैं। जिनको कोविड संक्रमण का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। कोविड के कारण पूरे प्रदेश में लगे लॉकडाउन (Lockdown) के कारण जहां अन्य विवि और कॉलेजों में स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का निर्णय लिया गया था वहीं बीएसटीसी स्टूडेंट्स को प्रमोट नहीं किया गया। नतीजा पिछले साल होने वाली प्रथम वर्ष की परीक्षा इस वर्ष मार्च में करवाई गई लेकिन अब उनका परिणाम अब तक जारी नहीं हुआ है।
इंटर्नशिप करना भी नहीं है संभव
इतना ही नहीं विद्यार्थियों को कोर्स के मुताबिक इंटर्नशिप भी करनी अनिवार्य है। इन विद्यार्थियों का कहना है कि सरकार को कोविड को देखते हुए इंटर्नशिप करवाए जाने की प्रक्रिया को भी रद्द करना चाहिए। उन्होंने कहा कोविड के कारण स्कूल वैसे ही बंद हैं, स्कूलों में केवल टीचर्स आ रहे हैं बच्चे नहीं। ऐसे में उनकी इंटर्नशिप कैसे हो पाएगी। बेहतर होगा इस बार इंटर्नशिप को रद्द किए जाने का निर्णय लें।
द्वितीय वर्ष की नहीं हुई परीक्षा
आपको बता दें कि बीएसटीसी द्वितीय वर्ष सत्र 2019-20 में अंतिम परीक्षा का आयोजन कोरोना के कारण नहीं हो पाया है। यह दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स है, लेकिन तीन साल बाद भी अब तक परीक्षा नहीं हुई। बीएड के विद्यार्थियों एवं अन्य राज्यों से बीएसटीसी करने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा एवं निजी विश्वविद्यालयों से बीएसटीसी करने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा संपन्न हो चुकी है और परिणाम भी आ चुका है।
कैसे शामिल होंगे रीट परीक्षा में
यदि आगामी रीट भर्ती परीक्षा में बीएड के विद्यार्थियों और अन्य राज्यों से बीएसटीसी करने वाले विद्यार्थियों को पात्र माना जाता है और राज्यके बीएसटीसी प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम जारी नहीं कर और बीएसटीसी द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षा ना करवा कर उन्हें रीट भर्ती परीक्षा में रोका जाता है तो यह छात्र हितों के साथ अन्याय होगा।
नहीं मिलेगा कहीं और एडमिशन
इतना ही नहीं अंतिम वर्ष की परीक्षा नहीं होने के कारण जो विद्यार्थी अपनी आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं वो भी कहीं और एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं। क्योंकि जब तक बीएसटीसी द्वितीय वर्ष का परिणाम नहीं आता तब तक विद्यार्थी किसी अन्यत्र जगह प्रवेश के लिए पात्र नहीं माना जाएगा। विद्यार्थियों ने परीक्षा करवाने या प्रोन्नत करने की मांग की है
यह है बीएसटीसी विद्यार्थियों की मांग
प्रथम वर्ष की परीक्षा का परिणाम किया जाए जारी
द्वितीय वर्ष की इंटर्नशिप को किया जाए समाप्त
समय के मुताबिक द्वितीय वर्ष की परीक्षा करवाई जाएं
रीट परीक्षा में शामिल दी जाए स्वीकृति

ट्रेंडिंग वीडियो