scriptसर्दियों में गुलजार होता बुडापेस्ट | budapest | Patrika News

सर्दियों में गुलजार होता बुडापेस्ट

locationजयपुरPublished: Dec 13, 2019 11:39:36 am

Submitted by:

Kiran Kaur

हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के प्रति सर्दियों के मौसम में लोगों का आकर्षण बढ़ने की कई सारी वजहें हैं।

सर्दियों में गुलजार होता बुडापेस्ट

सर्दियों में गुलजार होता बुडापेस्ट

बुडापेस्ट यूरोप के प्रमुख ट्रेवलिंग डेस्टिनेशंस में से एक है, वह भी खासतौर से सर्दियों के मौसम में। हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के प्रति सर्दियों के मौसम में लोगों का आकर्षण बढ़ने की कई सारी वजहें हैं। सर्दियों के मौसम में यहां पर क्रिसमस के मौके के लिए खासतौर पर सजाई गई मार्केट्स आपको किसी क्लासिक क्रिसमस मूवी को देखने या उसका किरदार होने का अहसास कराती हैं। बुडापेस्ट संस्कृति से समृद्ध है और अपनी परंपराओं में डूबा हुआ है। सर्दियों में पूरा का पूरा बुडापेस्ट परियों की कहानियों जैसा महसूस होता है। यही वजह है कि इस खास मौसम के दौरान दुनियाभर के पर्यटक यहां आना पसंद करते हैं ताकि यहां के जादुई सफर का आनंद ले सकें।
क्रिसमस मार्केट: यहां के दो स्क्वायर वोरोस्मार्टी और सेंट स्टीफन बेसिलिका क्रिसमस मार्केट में ट्रेडिशनल डिशेज, म्यूल्ड वाइन, क्रिसमस स्ट्रूडल, आट्र्स और क्राफ्ट्स एंड लाइन बेहद खास होती हैं। हर साल यह मार्केट नवंबर के महीने से लेकर जनवरी तक सजी रहती हैं। ये बाजार दुनियाभर के कोनों-कोनों से आगंतुकों का स्वागत करते हैं। वोरोस्मार्टी स्क्वायर बाजार मध्य यूरोप में सबसे लोकप्रिय होने के साथ-साथ हंगरी में सबसे पुराने बाजारों में से एक है। वोरोस्मार्टी बुडापेस्ट का सबसे बड़ा क्रिसमस मार्केट है। लैंगोस, चिमनी केक और स्थानीय सॉसेज सहित अनेक पारंपरिक हंगेरियन खाद्य पदार्थों को चुनने के लिए आपके पास 120 से अधिक स्टॉल मौजूद होंगे। वहीं सेंट स्टीफन बेसिलिका क्रिसमस बाजार शानदार बेसिलिका इमारत के सामने लगता है, जिसकी 160 से अधिक स्टॉल्स पर आप केक, मिठाई, कला, शिल्प और पारंपरिक क्रिसमस उपहार खरीद सकते हैं।
‘सिटी ऑफ स्पा’ : बुडापेस्ट को ‘सिटी ऑफ स्पा’ के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां के 118 नेचुरल थर्मल स्प्रिंग्स रोजाना दर्जनों स्पा को 70 मिलियन लीटर थैरेप्टिक वॉटर प्रदान करते हैं। यहां के तुर्की स्नान आश्चर्यजनक रूप से सुंदर हैं और अपने आराम व औषधीय लाभों के लिए पूरे दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। सर्दियों के दौरान प्रसिद्ध सेजेनी बाथ में डुबकी लगाना एक अनूठे अनुभव जैसा है। 10 इंडोर पूल में से किसी एक में से बाहर के स्नान क्षेत्र में छलांग लगाना एक यादगार अनुभव होता है, जो कि आपको भीतर तक रोमांचित कर देता है।
क्रिसमस ‘लाइट ट्राम’ : सर्दियों के मौसम में बुडापेस्ट आना इसलिए खास माना जाता है क्योंकि यहां पर आपको लाइटिंग ट्राम का नजारा देखने को मिलता है। इसे बुडापेस्ट क्रिसमस ‘लाइट ट्राम’ या फेनीविलामोस भी कहा जाता है। यह 39,000 लाइटों से सजी हुई होती है और यह रोजाना शाम पांच बजे के बाद से चलना शुरू हो जाती है। ऐसा हर साल दिसंबर और जनवरी में होता है। यह एक क्वर्की अट्रेक्शन होता है। यह ट्राम लगभग 50 साल पुरानी है और यहां की दो लाइनों के बीच ही चलती है लेकिन शहर के अन्य भागों में यह नहीं जाती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो