scriptजनता को दोहरा झटका, पेट्रोल-डीजल के बाद अब सोने-चांदी के दामों में ‘तूफानी’ उछाल | BUDGET 2019 : Central Government increase import Duty on Gold | Patrika News

जनता को दोहरा झटका, पेट्रोल-डीजल के बाद अब सोने-चांदी के दामों में ‘तूफानी’ उछाल

locationजयपुरPublished: Jul 06, 2019 03:36:05 pm

Submitted by:

rohit sharma

Custom duty on Gold in india 2019 : Demonetisation और GST के बाद ( import duty on gold after gst ) गोल्ड ज्वैलरी खरीदना आम आदमी के लिए पहले ही मुश्किल हो गया था और अब बजट में गोल्ड पर कस्टम ड्यूटी ( Custom duty Increase On Gold ) बढऩे से गोल्ड महंगा हो गया है। Budget 2019 में सोने पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत करने से घरेलू बाजार में सोने—चांदी के दाम ( Gold prices surge after Budget announcement ) बढ़ गए।
 

gold

जनता को दोहरा झटका, पेट्रोल-डीजल के बाद अब सोने-चांदी के दामों में ‘तूफानी’ उछाल, 35 हजार पार हुआ सोना

जयपुर। Custom Duty on Gold in india 2019 : नोटबंदी ( demonetisation ) और जीएसटी ( GST ) के बाद गोल्ड ज्वैलरी खरीदना आम आदमी के लिए पहले ही मुश्किल हो गया था और अब बजट में गोल्ड पर कस्टम ड्यूटी ( Custom duty Increase On Gold ) बढऩे से गोल्ड महंगा हो गया है।
Budget 2019 में सोने पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत करने से घरेलू बाजार में सोने—चांदी के दाम ( Gold prices surge after Budget announcement ) बढ़ गए। शुक्रवार को सोना स्टैंडर्ड 900 की छलांग लगाकर 35350 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया। वहीं चांदी हाजिर भी 750 रुपए उछलकर 39300 रुपए प्रति किलो ग्राम रही।
जेवराती सोना भी 900 रुपए बढ़कर 33500 रुपए प्रति दस ग्राम रहा। सर्राफा ट्रेडर्स कमेटी के अध्यक्ष कैलाश मित्तल ने बताया कि कारोबारी ड्यूटी को घटाकर 4 प्रतिशत किए जाने की मांग कर रहे हैं। कस्टम ड्यूटी के अलावा 3 प्रतिशत जीएसटी लगता है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय बाजार की तुलना में देश में सोने की कीमत 15.5 प्रतिशत अधिक हो जाएगी। इससे तस्करी बढ़ेगी।
दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को 2019-20 के लिए संसद में आम बजट पेश किया। जहां उन्होंने सोने पर कस्टम ड्यूटी के साथ पेट्रोल और डीजल पर 1-1 रुपये अतिरिक्त सेस लगाने का ऐलान किया। वित्त मंत्री ने अपने 2 घंटे से ज्यादा के भाषण के अंत में पेट्रोल और डीजल पर रोड एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सेस लगाने का ऐलान किया।
पेट्रोल-डीजल पर 4 रुपए 60 पैसे की बढ़ोतरी ( Petrol-Diesel Price Hike )

इस दौरान तेल की कीमतों में भी भारी इजाफा हुआ। साथ ही राज्य सरकार ने भी शुक्रवार देर रात पेट्रोल-डीजल के दामों में 4 फीसदी वैट लगा दिया है। ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा तेल के दामों में बढ़ोतरी करने के बाद करीब 4 रुपए 60 पैसे बढ़ गया है। तेल की कीमतें बढ़ने के बाद आम आदमी की जेब पर बोझ और अधिक हो गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो