scriptजलदाय विभाग की बजट घोषणाओं की मंथन, शीघ्रता से तैयार हों योजनाएं | budget announcements of water supply department | Patrika News

जलदाय विभाग की बजट घोषणाओं की मंथन, शीघ्रता से तैयार हों योजनाएं

locationजयपुरPublished: Sep 02, 2019 07:48:33 pm

Submitted by:

firoz shaifi

जलदाय विभाग के लिए इस बार बजट में की गई घोषणाओं की प्रगति रिपोर्ट जानने के लिए जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव संदीप वर्मा ने सोमवार को अधिकारियों की समीक्षा बैठक बुलाई।

additional budget

additional budget

जयपुर। जलदाय विभाग के लिए इस बार बजट में की गई घोषणाओं की प्रगति रिपोर्ट जानने के लिए जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव संदीप वर्मा ने सोमवार को अधिकारियों की समीक्षा बैठक बुलाई।

सचिवालय में आयोजित हुई बैठक में बजट घोषणाओं पर चर्चा करते हुए प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि जिन बजट घोषणाओं के के बारे में वित्त विभाग को प्रस्ताव बनाकर भेजे गए हैं, उन प्रस्तावों पर वित्त विभाग में कितना काम हो रहा है, इसकी रिपोर्ट शीघ्र ही उपलब्ध कराई जाए। इसके अलावा बैठक में प्रदेश के फ्लोराइड प्रभावित 1250 गांव ढ़ाणियों में सौर उर्जा से संचालित होने वाले डी-फ्लोरीडेशन यूनिट लगाने की जो घोषणा बजट में की गई थी, उस पर शीघ्रता से योजना बनाकर काम शुरू करने की बात कही गई , साथ ही इस योजना के लिए वित्त विभाग को 20 करोड़ रुपए अतिरिक्त बजट देने का प्रस्ताव भी भेजा गया है।
इसके अलावा बैठक में प्रदेश के 4 हजार से अधिक जनसंख्या वाले 390 वंचित गांवों को पीने के पानी के लिए पाईप लाईन से जोड़ने की 950 करोड़ रुपए की योजना के लिए 20 करोड़ रूपए के अतिरिक्त बजट की मांग वित्त विभाग से की गई है। समीक्षा बैठक में आने वाले सालों में 2 हजार 918 करोड़ की लागत से झूंझुनू के उदयपुरवाटी एवं सूरजगढ़ तथा बाड़मेर जिले के 921 गांव एवं 573 ढाणियों को लाभान्वित करने की घोषणा के संबंध में परियोजना वित्त पोषण के लिए जायका (जापान) को प्रस्तुत की जा चुकी है, जहां इसका परीक्षण जारी है।
इस संबंध में जायका मिशन की ओर से क्षेत्र का दौरा भी हो चुका है। जोधपुर, बाड़मेर एवं पाली के लिए साल 2051 तक पेयजल आपूर्ति के लिए राजीव गांधी लिफ्ट केनाल के तीसरे चरण की 1454 करोड़ रूपए की परियोजना को 28 अगस्त को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बाह्य सहायता के लिए उच्च स्तरीय कमेटी द्वारा अनुमोदित कर दिया गया है। इसमें वित्त विभाग की स्वीकृति के बाद एशियाई विकास बैंक से वित्त पोषण के लिए प्रस्ताव भारत सरकार को भेजे जायेंगे। नागौर लिफ्ट पेयजल परियोजना के प्रथम चरण से वंचित रही एक हजार 926 ढाणियों में रहने वाली आबादी को लाभान्वित करने की परियोजना की क्रियांविती दो चरणों में की जाएगी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो