बजट सर्वकल्याणकारी, जनता को समर्पित: पायलट

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने बजट को सर्वकल्याणकारी बताया है जिसमें प्रदेश के सभी वर्गों के हितों का ध्यान रखकर जनकल्याणकारी योजनाओं की घोषणाएं की गई है।

Rahul Singh

20 Feb 2020, 07:38 PM IST


जयपुर। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने बजट को सर्वकल्याणकारी बताया है जिसमें प्रदेश के सभी वर्गों के हितों का ध्यान रखकर जनकल्याणकारी योजनाओं की घोषणाएं की गई है।

पायलट ने कहा कि बजट राज्य के समग्र विकास के लिये समर्पित है तथा राज्य में आधारभूत संरचना के निर्माण के साथ ही किसानों, महिलाओं, युवाओं सहित समाज के सभी वर्गों को केन्द्र बिन्दु में रखकर योजनाओं की घोषणाएं की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में कृषि प्रोत्साहन के लिए 25 हजार सोलर पम्पों को वितरित किया जाना एक अभूतपूर्व कदम है। पायलट ने प्रदेश में आर्थिक पिछड़ा वर्ग बोर्ड की स्थापना होने से प्रदेश में इस वर्ग के लाखों लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सम्भाग मुख्यालय पर पालनहार योजना के तहत् शेल्टर होम बनाने तथा नेहरू पार्क संरक्षण योजना के तहत् 100 करोड़ रूपए आवंटित किए जाने से प्रदेश के बच्चों का जीवन स्तर बेहतर होगा। इसी के साथ जन्म से बधिर बच्चों की जांच किया जाना आवश्यक होगा तथा ऐसे बच्चों के इलाज के लिए कॉकलीयर इमप्लांट हेतु सरकार से सहायता प्रदान कर बच्चों का आगामी जीवन बेहतर बनाने हेतु सरकार ने कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के युवाओं के रोजगार हेतु 25000 की बजाए 50000 युवाओं को ऋण प्रदान करने का निर्णय प्रदेश में रोजगार सृजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अनेक जिलों में बालिका छात्रावासों की स्थापना हेतु बजट प्रावधान होने से बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने हेतु अन्तर्राष्ट्रीय पदक विजेताओं की पुरूस्कार राशि में बढ़ोत्तरी कर प्रदेश में खेलों के विकास हेतु नई राह खोली है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में राजस्थान खादी ग्राम बोर्ड तथा राजस्थान खादी आयोग के आधुनिकीकरण हेतु राशि उपलब्ध कराने से खादी संस्थाओं को मजबूती प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खान आवंटन की ट्रांसपेरेन्सी हेतु प्रावधान किये जाने से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा।

rahul Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned