scriptbudget Wings will be given to the industrial development of the state | बजट में जादूगरी- प्रदेश के औद्योगिक विकास को लगेंगे पंख | Patrika News

बजट में जादूगरी- प्रदेश के औद्योगिक विकास को लगेंगे पंख

फैडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्री ( Rajasthan Trade and Industry ) के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल का कहना है कि अलग से कृषि बजट ( agriculture budget ) एक बेहतरीन प्रयास है। इसमें सरकार एक हजार ड्रोन खरीदकर खेती में नवाचार को बढ़ावा देगी।

जयपुर

Published: February 23, 2022 09:42:47 pm

फैडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल का कहना है कि अलग से कृषि बजट एक बेहतरीन प्रयास है। इसमें सरकार एक हजार ड्रोन खरीदकर खेती में नवाचार को बढ़ावा देगी। 13 जिलों में ईआरसीआर कॉरपोरेशन को 9600 करोड़ रुपए, 2 हजार करोड़ सूक्ष्म सिंचाई मिशन और 4 सौ करोड़ ग्रीन हाउस खेती के लिए बजट में प्रावधान करने से प्रदेश खेती और किसान को संबल मिलेगा। पर्यटन सेक्टर को उद्योग का दर्जा देने की हमारे संगठन काफी पुरानी मांग थी, जिसे मुख्यमंत्री ने मंजूर करते हुए बड़ी राहत दी है। अब होटल और टूरिज्म इंडस्ट्री को रिप्स जैसी योजनओं का लाभ मिल पाएगा।
इसके साथ निवेश प्रोत्साहन योजना और एमएसएमई में 3 की जगह 5 साल तक सरकारी मंजूरी की जरूरत नहीं होगी। यह सरकार का बेहतरीन कदम है। फोर्टी के महासचिव नरेश सिंघल का कहना है कि ट्रांसपोर्टर्स के लिए एमनेस्टी की योजना बेहतरीन कदम है। इससे सरकार का राजस्व बढ़ेगा और ट्रांसपोर्टर्स को भी राहत मिलेगी। फोर्टी के चीफ सेक्रेटरी गिरधारी खंडेलवाल का कहना है कि व्यापारी कल्याण बोर्ड की पूर्व बजट घोषणा के गठन का कोई रोड़मैप बजट में सरकार ने दिखाया इससे निराशा हुई है। फोर्टी विमन विंग की उपाध्यक्ष नीलम मित्तल का कहना है कि बजट शिक्षा, चिकित्सा, खेती और युवाओं के लिए बेहतरीन है, लेकिन महिला उद्यमियों के लिए कोई विशेष प्रावधान नहीं किया।
कृृषि मंत्री ने कहा कि संभाग स्तर पर जैविक प्रमाणीकरण लेब की स्थापना से जैविक खेती को कारगर ढ़ंग से बढ़ावा मिल सकेगा। किसानों को कृृषि यंत्रों पर 150 करोड़ की सब्सिडी, डेढ़ हजार कस्टम हायरिंग केन्द्रों की स्थापना तथा 40 करोड़ रुपए से 1 हजार ड्रोन उपलब्ध कराकर किसानों तक नवीनतम कृषि तकनीक पहुंचाने का बेहतर प्रयास किया गया है। फल बगीचों की स्थापना के लिए अनुदान बढ़ाकर 75 फीसदी करने से काश्तकार इनकी ओर प्रेरित होंगे, जो उनकी आय बढ़ने का जरिया बनेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने लैंडलेस कृृषि श्रमिकों को हस्तचालित कृृषि यंत्रों पर अनुदान का प्रावधान कर एक संवेदनशील निर्णय लिया है।
बजट में जादूगरी- प्रदेश के औद्योगिक विकास को लगेंगे पंख
बजट में जादूगरी- प्रदेश के औद्योगिक विकास को लगेंगे पंख

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.