कमजोरी को बनाया ताकत, आज 25 लाख फॉलोवर्स

कमजोरी को बनाया ताकत, आज 25 लाख फॉलोवर्स
युके्रनियन मॉडल-बॉडी बिल्डर को फैन 'मिस आयरन बम' कहकर बुलाते हैं

Mohmad Imran | Updated: 13 Jul 2019, 07:20:41 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

बचपन में पतले पैरों के कारण साथी करते थे परेशान, आज 'मस्कुलर थाई' के कारण हैं 25 लाख से ज्यादा इंस्टाग्राम फॉलोवर्स

इस 25 वर्षीय युके्रनियन मॉडल-बॉडी बिल्डर को फैन 'मिस आयरन बम' कहकर बुलाते हैं

जयपुर। ये हैं 25 वर्षीय फिटनेस मॉडल और बॉडी बिल्डर बखर नबीवा। मूल रूप से आजऱबाइजान देश की रहने वाली बखर फिलहाल युक्रेन में रहती हैं। दूसरे बॉडी बिल्डर्स की तरह उन्हें स्टेरॉइड्स लेने में कोई ऐतराज नहीं और वे इसे छुपाती भी नहीं हैं। लेकिन वे दूसरों को ऐसा करने के लिए मना भी करती हैं।

उनकी शानदार फिजीक और मस्कुलर-टोंड थाई के कारण वे 'मिस आयान बम' के नाम से मशहूर हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 25 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं। बखर कहती हैं कि वे हमेशा से ऐसी नहीं दिखती थीं। किशोरावस्था में उनके सहपाठी और साथ खेलने वाले किशोर-किशोरियां उनकी पतली टांगों और कमजोर डीलडौल के कारण उन्हें परेशान (बुलीइंग) करते थे।

16 साल की उम्र में उन्होंने अपनी कायापलट करने का निर्णय किया और बेहद कड़े अनुशासन में फिटनेस ट्रेनिंग शुरू की। बखर को ब्राजीलियन बॉडी शेप बहुत पसंद है। इसलिए उन्होंने अपनी पतली टांगों और बेडौल कमजोर शरीर को मजबूत करने और सांचे में ढालने के लिए दिन-रात एक कर दिया। लेकिन उनके आलोचकों का कहना है कि उनका शरीर बेडौल है। लेकिन वे इसकी परवाह नहीं करतीं।

हर सप्ताह बदलतीं हैं रुटीन
बखर बताती हैं कि वे औरी उनके कोच हर सप्ताह रुटीन एक्सरसाइज में बदलाव करते हैं। वे प्रतिदिन एक घंटा जिम में जमकर पीसना बहाती हैं। एक सप्ताह हैवी वेट्स एक्सरसाइज के बाद अगले सप्ताह वे स्टाइल डायनामिक्स करती हैं। लेकिन स्क्वॉट्स उनकी पसंदीदा एक्सरसाइज है। उनके निजी प्रशिक्षक इयूजीन टर्बिन उन्हें 'iron woman ' की उपमा देते हैं। उनकी कड़ी मेहनत का ही नतीजा है कि वे हर महीने 3 से 4 मांसपेशियां develop कर लेती हैं। वे महिलाओं को भी स्क्वाट्स करने की सलाह देती हैं।


युक्रेन में विरोध भी ज्यादा
बखर कहती हैं कि युक्रेन में लोग उन्हें ज्यादा पसंद नहीं करते। इसका कारण है कि वे महिलाओं को इस तरह के शरीर में देखने के आदि नहीं हैं। उन्हें जीरो फिगर और दुबले-पतले शरीर वाली लड़कियां पसंद हैं। युक्रेन में यही खूबसूरती का पैमाना है। मैं इस कसौटी पर खरी नहीं उतरती इसलिए लोग मुझे पसंद भी नहीं करते। लेकिन मुझे ये बातें परेशान नहीं करतीं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned