बिजनेस में प्रोफिट के लिए डाइवर्सिटी पर करें फोकस

अलग-अलग बैकग्राउंड के लोगों को हायर करने से जल्द बिजनेस की वैश्विक पहचान बनाई जा सकती है।

By: Amit Purohit

Published: 19 Mar 2020, 02:06 PM IST

टैलेंट को आकर्षित करें
यदि आपकी कंपनी में हर बैकग्राउंड के एम्प्लॉई के लिए जगह है तो आप बिजनेस में अलग पहचान बना सकते हैं। साथ ही रिमोट वर्क के दौरान भी आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। इसलिए सांस्कृतिक, जेंडर और आयु के संबंध में कोई सीमाएं नहीं होनी चाहिए। दरअसल, आजकल कंपनीज में बेस्ट एम्प्लॉइज के लिए कॉम्पिटिशन बना है। ऐसे में उन कंपनियों के पास हायरिंग के ज्यादा विकल्प होते हैं, जो डाइवर्सिटी पर फोकस करते हैं।

अलग-अलग अनुभव
कंपनी में डाइवर्सिटी को प्रमोट करने का एक फायदा यह भी होता है कि इससे आपको अलग-अलग अनुभव वाले लोगों के साथ काम करने का फायदा मिलेगा। यदि टीम में सभी लोग एक ही तरह से सोचेंगे तो वहां इनोवेशन की संभावना कम होगी, वहीं यदि अलग-अलग अनुभव वाले लोगों को शामिल किया जाएगा तो नए विचारों की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए डाइवर्सिटी ज्यादा महत्त्वपूर्ण है।

कस्टमर की संतुष्टि
बिजनेस को बड़े स्तर पर पहचान दिलाने के लिए आपको अलग-अलग तरह के कस्टमर्स को भी अपने टारगेट ग्रुप में शामिल करना होगा। कई बार कंपनीज प्रोडक्ट की ग्लोबल इमेज दिलाने का प्रयास करती है लेकिन वे कस्टमर केयर पर ध्यान नहीं देती। यदि आपकी टीम में विभिन्न परिवेश के लोग हैं तो कस्टमर को संतुष्ट करना भी आसान होगा।

इंवेस्टर्स का लाभ
यदि आपकी टीम डाइवर्सिटी को प्रमोट करती है तो अलग-अलग परिवेश के इंवेस्टर्स भी मिलेंगे, जो बिजनेस को ग्रोथ देेने में सकारात्मक भूमिका निभाएंगे। साथ ही आपकी मार्केट में एक अच्छी साख भी बनती है। ऐसे में लोग आपके बिजनेस में इंवेस्टर बनने में भी रुचि लेते हैं।

Amit Purohit Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned