बिजनस हैकेथॉन युवाओं को रोजगार दिलाने में बनेंगे सहायक

बिजनस हैकेथॉन युवाओं को रोजगार दिलाने में बनेंगे सहायक
बिजनस हैकेथॉन युवाओं को रोजगार दिलाने में बनेंगे सहायक

MOHIT SHARMA | Updated: 12 Oct 2019, 03:02:54 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री ने युवाओं को किया सम्बोधित, आरटीयू का दो-दिवसीय स्मार्ट बिजनेस हैकेथॉन, करीब 500 युवाओं ने लिया भाग

जयपुर। तकनीकी शिक्षा, राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने युवाओं से आह्वान किया है कि वे आसमान जितने ऊंचे ख्वाब देखें और उतनी ही दृढ़ इच्छाशक्ति और हौसला रखते हुए उन्हें हासिल करने के लिए ठोस प्रयास भी करें। राज्यमंत्री डॉ. गर्ग जयपुर इंजीनियरिंग कॉलेज एण्ड रिसर्च सेंटर में राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित दो दिवसीय स्मार्ट बिजनेस हैकेथॉन के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, चीन जैसे देश युवाओं की ऊर्जा को सही दिशा में चैनलाइज करने के कारण ही आज विकसित देशों की कतार में खड़े हैं। उन्होंने कहा कि युवा ही देश का भविष्य हैं क्योंकि युवाओं के भविष्य से ही देश का भविष्य तय होता है।
मंत्री ने कहा कि स्मार्ट बिजनेस हैकेथॉन युवाओं को कौशल विकसित कर उन्हें सिर्फ रोजगार योग्य ही नहीं बल्कि रोजगार-प्रदाता बनाने में भी सहायक सिद्ध होंगे। उन्होंने हैकेथॉन में हिस्सा ले रहे 500 से अधिक युवाओं का आह्वान किया कि देश की 68 प्रतिशत से अधिक आबादी गांवों में बसती है, ऐसे में वे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए नवाचार लेकर सामने आएं। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में स्मार्ट बिजनस और नासा के 20 चैलेंजेज पर भी बात की गई।
कार्यक्रम में उच्च एवं तकनीकी शिक्षा सचिव शुचि शर्मा, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.ए. गुप्ता एवं एमएसएमई डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली के निदेशक विजय कुमार ने भी समारोह को सम्बोधित किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned