बिजनेस चलाने में मददगार होंगे ये टिप्स

रोजाना एक रूटीन बनाकर काम करें और हर दिन काम के अनुसार अलग-अलग टाइम सेट करें

By: Mridula Sharma

Published: 19 Mar 2020, 02:42 PM IST

एक एंटरप्रेन्योर के रूप में बिजनेस चलाना अपने आप में एक अद्भुत अनुभव है। बिजनेस आपको कई तरह का अनुभव देता है लेकिन इस राह में तनाव भी कम नहीं है। बिजनेस की दुनिया इंद्रधनुष की तरह रंगीन ही नहीं होती है, इसमें कई बार आशंकाओं और चिंताओं के बादल भी नजर आएंगे लेकिन यदि आप सोच-समझ कर कदम उठाएंगे तो हर तरह की परेशानियों को आसानी से पार कर जाएंगे। इसलिए सफल बिजनेसमैन बनने के लिए आपको स्मार्ट तरीके से काम करना होगा। साथ ही अपने लिए पर्सनल नियम भी बनाने होंगे। इसमें फिजिकल और मेंटल स्ट्रेस को दूर करने पर भी ध्यान देना अति महत्त्वपूर्ण है।


पर्याप्त नींद लें
आपके पास कितनी ही तरह की जिम्मेदारियों क्यों न हो लेकिन अपनी नींद से किसी तरह का समझौता नहीं करें। हालांकि किसी भी बिजनेस को स्थापित करने के लिए उसके शुरुआती दिनों में दिन-रात एक करने की आवश्यकता होती है लेकिन ऐसे में हेल्थ को नजरअंदाज करना भी समझदारी नहीं है। आपको एक साथ कई सारी चीजों पर काम करना पड़ सकता है लेकिन हर काम को एक रूटीन के अनुसार ही करें। अगले दिन आप पूरी एनर्जी के साथ काम करें, इसके लिए रात में भरपूर नींद लेना बहुत आवश्यक है।


एक्टिव रहने पर ही मिलेगी सक्सेस
पूरे दिन डेस्क पर बैठे रहना स्वास्थ्य के लिए अच्छा संकेत नहीं है। इस संबंध में कई तरह के अध्ययनों से सामने आया कि दिनभर की सिटिंग आपकी प्रोडक्टिविटी को खत्म करती है। इसलिए अपने गोल्स पर केंद्रित रहने के लिए यह जरूरी है कि आप एक्टिव रहें, यह तभी होगा जब आप स्वस्थ रहेंगे। दिनभर एक्टिव रहने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप रोज सुबह एक घंटा नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम करें। साथ ही तीन-चार घंटे की सिटिंग के बाद कुछ देर अपनी चेयर से उठकर वॉक अवश्य करें।


एक दिन का ऑफ अवश्य लें
हालांकि बिजनेस के बारे में सुनने के बाद सबसे पहले यही विचार आता है कि बिजनेस में अपनी इच्छा अनुसार ऑफ लिया जा सकता है लेकिन हकीकत कुछ ओर ही होती है। जब कोई व्यक्ति अपना बिजनेस शुरू करता है तो उसका पूरा ध्यान बिजनेस पर ही होता है। देखा जाए तो ऑफ लेना बिजनेसमैन की प्राथमिकता में शामिल ही नहीं होता है। परंतु प्रोडक्टिविटी और स्वास्थ्य के लिहाज से आदत सही नहीं है। ऑफ लेने से आप वर्क बर्नआउट से बच सकते हैं। साथ ही यह समय आपकी एनर्जी और फोकस को रिचार्ज करने का भी काम करेगा। इस तरह आप ज्यादा प्रोडक्टिव बनेंगे।


ऑफ में हॉबीज को मिलेगा समय
जब आप बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो व्यस्तता बढ़ जाती है। ऐसे में कुछ लोग अपनी हॉबीज के बारे में कल्पना भी नहीं कर पाते हैं। देखा जाए तो हॉबीज के लिए समय निकालना आपको पॉजिटिव एनर्जी देगा। इससे आप लक्ष्यों पर ज्यादा उत्साह से केंद्रित हो सकते हैं। उन चीजों के लिए समय निकालें, जो खुशी देती हों।


आरामदायक हो आपका वर्कस्पेस
बहुत से लोग स्मार्टफोन के लिए तो बहुत पैसा खर्च कर देते हैं लेकिन जब बात ऑफिस संबंधी सुविधाओं की आती है तो सस्ते सामानों का ही चुनाव किया जाता है। देखा जाए तो वर्कप्लेस आरामदायक होगा तो वर्क टारगेट को अचीव करना भी आसान हो जाता है। इससे काम के प्रति एकाग्रता भी बढ़ती है।


कम्यूनिकेशन बाउंडरीज बनाएं
टेक्नोलॉजी की मदद से आज बिजनेस से हर समय कनेक्ट रहा जा सकता है। ऐसे में स्मार्टफोन, मोबाइल ईमेल और बिजनेस एप्स आसानी से तनाव बढ़ाने का काम कर सकते हैं। बेहतर यही होगा कि आप कम्यूनिकेशन के लिए कुछ बाउंडरीज सेट करें जैसे ऑफ वाले दिन आप अपने फोन से दूरी बना लें। इस तरह पर्सनल लाइफ भी बैलेंस रहेगी।

Mridula Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned