scriptरेलवे भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश | Busted for cheating gang in railway recruitment exam | Patrika News
जयपुर

रेलवे भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश

तीन लाख रुपए में हुआ था सौदा

जयपुरFeb 18, 2021 / 11:43 pm

Lalit Tiwari

रेलवे भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश

रेलवे भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश,रेलवे भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश,रेलवे भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश

सांगानेर सदर थाना पुलिस ने गुरुवार को रेलवे प्रतियोगी भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर परीक्षार्थी समेत छह आरोपियों को गिरफ्तार किया हैं। नकल कराने वालों की सेंटर पर वीक्षक के तौर पर ड्यूटी मिली थी। इन्होंने नकल कराने के लिए तीन लाख रुपए में सौदा तय किया था।
पुलिस उपायुक्त दक्षिण हरेन्द्र कुमार महावर ने बताया कि वर्तमान में होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में कानून-व्यवस्था ड्यूटी के लिए नकल की घटनाओं को रोकने के लिए सादावर्दी में पुलिस तैनात की गई है। टीम को गुरुवार को रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा के दौरान एक परिक्षार्थी के पास नकल सामग्री मिलने की सूचना मिली। इस पर टीम ने नकल करने वाले परिक्षार्थी मुकेश कुमार को हिरासत में लेकर नकल सामग्री के बारे में जानकारी ली तो पता चला कि उसे नकल सामग्री पांच इनविजिलेटरों ने उपलब्ध कराई थी। वे अब कॉलेज से भागने की फिराक में हैं। टीम ने उन्हें भी तुंरत उन्हें पकड़ लिया।

यह है मामला

पुलिस ने बताया कि परिवादी शिव शंकर निवासी टोंक फाटक हाल मैनेजर टीसीएस कम्पनी जीआईटी कॉलेज सीतापुरा ने रिपोर्ट दी कि टीसीएस कम्पनी की ओर से रेलवे भर्ती बोर्ड ऑनलाइन परीक्षा जीआईटी कॉलेज में करवाई जा रही है। परीक्षा के दौरान चैक करने पर परीक्षार्थी मुकेश कुमार के पास एक पर्ची मिली, जिस पर प्रश्नों के उत्तर लिखे थे। यह पर्ची कॉलेज परीक्षा में काम करने वाले कर्मचारियों ने उपलब्ध करवाई थी।

तीन लाख में किया था सौदा-
पुलिस ने बताया कि परीक्षार्थी मुकेश ने अपने परिचित के माध्यम से इस परीक्षा में नकल की सामग्री उसके पास तक पहुंचाने के लिए तीन लाख रुपए में सौदा किया था। इस प्लानिंग में परीक्षा में इनविजिलेटर की भूमिका में काम करने वाले अशोक चौधरी व उसके साथियों ने साथ दिया। परीक्षा में आए प्रश्नों के उत्तरों की एक पर्ची बनाकर परीक्षार्थी मुकेश को दे दी। मुकेश को नकल में सहयोग करने वाले इनविजिलेटर अशोक चौधरी, विकास, राधाकिशन, सुरेश गुर्जर व अशोक मीणा को गिरफ्तार कर लिया। इन सभी को कॉलेज के द्वारा परीक्षा के दौरान ठेके पर लाया गया था।
ये हुए गिरफ्तार

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी विकास निवासी श्रीरामपुरा कानोता, राधाकिशन निवासी श्रीरामपुरा कानोता, सुरेश निवासी दतवास टोंक, मुकेश कुमार निवासी सुन्दरपुरा कोटपुतली, अशोक कुमार निवासी चांदावास रामगढ़ पचवारा दौसा और अशोक चौधरी निवासी सदारामपुरा चाकसू का रहने वाला हैं।

Home / Jaipur / रेलवे भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो