scriptराज्य की तीन सीटों पर उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित | By-elections for three seats of the state announced | Patrika News

राज्य की तीन सीटों पर उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित

locationजयपुरPublished: Mar 16, 2021 05:38:12 pm

Submitted by:

Ashish

भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को 2 संसदीय सीट और 14 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है।

जयपुर
भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को 2 संसदीय सीट और 14 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम में राज्य में विधानसभा की खाली चल रही वल्लभनगर सीट को छोड़कर शेष तीन सीट सहाड़ा, सुजानगढ़ और राजसमंद के लिए उप चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया है। इन सभी सीटों पर उप चुनाव के लिए 23 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी और 30 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। 31 मार्च को नामांकन पत्रों की संवीक्षा होगी और 3 अप्रेल तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। 17 अप्रेल को मतदान होगा और 2 मई को मतगणना होगी।

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। कोविड प्रोटोकॉल को लेकर जारी गाइडलाइन के आधार पर चुनाव करवाए जाएंगे। गौरतलब है कि राज्य में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल के निधन के बाद सुजानगढ़ सीट, कैलाश त्रिवेदी के निधन के बाद सहाड़ा और पूर्व मंत्री किरण माहेश्वरी के निधन के बाद राजसमंद सीट खाली हो गई थीं। हालांकि विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत के निधन से खाली हुई वल्लभनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए अभी निर्वाचन आयोग ने कार्यक्रम जारी नहीं किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो