scriptयहां सिजेरियन का मतलब खतरा नहीं बल्कि आर्थिक समृद्धि का पैमाना है | c section in brazil is a kind of status symbol | Patrika News

यहां सिजेरियन का मतलब खतरा नहीं बल्कि आर्थिक समृद्धि का पैमाना है

locationजयपुरPublished: Jun 29, 2019 09:03:31 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

ब्राजील में मनचाहा प्रसव (इलेक्टिव सीजेरियन) लंबे समय से कुलीन एवं अभिजात वर्ग के बीच प्रतिष्ठा और समृद्धी का प्रतीक माना जाता है। देश के धनी वर्ग की महिलाओं के लिए यह प्राकृतिक प्रसव से बचने का एक तरीका है जिसे इस वर्ग ने ग्लैमराइज्ड कर दिया है।

ब्राज़ील में प्राकृतिक प्रसव से बचने के लिए अमीर घरों की महिलाएं करवा रहीं महंगा सीज़ेरियन

c section in brazil

जयपुर। दुनिया भर में प्राकृतिक प्रसव की दर में कमी आई है। जहां दुनिया के अन्य देशों में सिजेरियन को बहुत खर्चीला और जोखिम भरा मानकर प्रोत्साहित नहीं किया जाता वहीं ब्राजील में यह आर्थिक समृद्धी और कुलीनता का प्रतीक है। यहां लोग खासतौर से तैयार होकर सीजेरियन वाले दिन अस्पताल मां और बच्चे से मिलने आते हैं। यह किसी उत्सव के जैसा होता है जिसका सभी को इंतजार होता है।

मनचाहा प्रसव बना स्टेटस सिंबल
दरअसल, ब्राजील में मनचाहा प्रसव (इलेक्टिव सीजेरियन) लंबे समय से कुलीन एवं अभिजात वर्ग के बीच प्रतिष्ठा और समृद्धी का प्रतीक माना जाता है। देश के धनी वर्ग की महिलाओं के लिए यह प्राकृतिक प्रसव से बचने का एक तरीका है जिसे इस वर्ग ने ग्लैमराइज्ड कर दिया है। ब्राजील में सीजेरियन सिर्फ मनचाहे समय और दिन पर बच्चे को जन्म देने तक ही सीमित नहीं है। बल्कि अब यह प्रक्रिया पार्टी नियोजकों, मेकअप आर्टिस्ट और कैटरर्स के लिए नया ग्राहक वर्ग बन गया है। इतना ही नहीं सीजेरियन होते हुए देखने के लिए भी अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में खास गैलरी बनाई जाती हैं जहां से परिवार के सदस्य और करीबी रिश्तेदार इसे होता हुआ देख सकते हैं।

रिसॉट्र्स जैसी लग्जरी सुविधाएं
सरकारी अस्पतालों की तुलना में निजी अस्पतालों ने इसे एक औद्योगिक मॉडल की तरह विकसित किया है। मसलन, निजी अस्पताल में, सिजेरियन के लिए भर्ती होने वाली गर्भवती महिला अपने कमरे में केश सज्जा और मेकअप करवा सकती हैं। इसके लिए प्रतिदिन करीब 35 हजार (500 डॉलर) रुपए खर्च करने होंगे। महिला के साथ हमेशा बने रहने के लिए परिवार अस्पताल का सबसे लग्जरी कमरा (प्रेसिडेंशियल सुइट) किराए पर ले सकता है। इसमें मेहमानों के लिए बैठक, लग्जीरियस बाथरूम, बालकनी और मिनीबार होता है। गर्भवती महिला पसंद न आने पर अपने कमरे का फर्नीचर और रंग-रोगन तक बदलवा सकती है।

इसलिए बढ़ रहा सीजेरियन का बाजार
ब्राजील में सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों और देश के कुछ शीर्ष डॉक्टरों ने अपने धनाड्य ग्राहकों को ध्यान में रखकर इसे एक पैकेज की तरह तैयार किया है। आधुनिक चिकित्सा उपकरणों से लैस निजी अस्पतालों में मातृ मृत्यु दर कम होती है। प्राकृतिक प्रसव में अधिक रक्तस्राव और संक्रमण के कारण मां और बच्चे के लिए जोखिम बढ़ जाता है। वहीं सामान्य प्रसव के दौरान शिशुओं में श्वसन संबंधी परेशानी, मधुमेह, उच्च रक्तचाप जैसी दिक्कतों की भी उच्च दर है। ब्राजील के नेशनल सप्लीमेंटरी हेल्थ एजेंसी के निदेशक रोड्रिगो अगुइर का कहना है कि इन्हीं आंकड़ों ने निजी अस्पतालों में सीजेरियन उद्योग को फलने-फूलने का मौका दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो