scriptसी-विजिल एप रखेगा चुनाव पर निगरानी, राजस्थान, छत्तीसगढ़, एमपी व मिजोरम विधानसभा चुनाव में आएगा काम | C-Vigil App Will Monitor Elections | Patrika News

सी-विजिल एप रखेगा चुनाव पर निगरानी, राजस्थान, छत्तीसगढ़, एमपी व मिजोरम विधानसभा चुनाव में आएगा काम

locationजयपुरPublished: Jul 04, 2018 10:33:26 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

एप से आचार संहिता उल्लंघन की हो सकेगी शिकायत, चुनाव तारीख घोषणा से काम ली जा सकेगी एप, शिकायत दर्ज होते ही जिला नियंत्रण कक्ष तक पहुंचेगी सूचना
 

C-Vigil App Will Monitor Elections

C-Vigil App Will Monitor Elections

जयपुर। स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप सी विजिल लांच किया है। इस ऐप के जरिए आमजन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेगा। यह अनुमति निर्वाचन घोषणा की तिथि से प्रभावी होगी और मतदान के एक दिन बाद तक बनी रहेगी।
कोई भी व्यक्ति इस ऐप के जरिए घटना की जानकारी दे सकेगा। सी विजिल ऐप चुनावी गड़बड़ियों पर तत्काल लगाम लगाने में सहायक होगा। यह ऐप सिर्फ चुनाव की घोषणा वाले स्थानों पर ही काम करेगा। ऐप का बीटा वर्जन लोगों व चुनाव कर्मियों के लिए उपलब्ध होगा, जिससे वे इसके बारे में जानकारी जुटा सकेंगे। अभी इसका परीक्षण किया जा रहा है। इस ऐप के आने से नागरिकों को चुनाव के संबंध में शिकायत दर्ज कराने के लिए पीठासीन अधिकारी के कार्यालय की दौड़ नहं लगानी पड़ेगी।
विधानसभा चुनाव में मिलेगी सुविधा
सी विजिल ऐप की सुविधा लोगों को राजस्थान सहित छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और मिजोरम के विधानसभा चुनाव में मिल सकेगी। चार राज्यों के बाद इसे आगामी लोकसभा चुनाव में भी काम लिया जाएगा। जानकारी के अनुसार कर्नाटक विधानसभा चुनाव में इस ऐप का प्रयोग सफल रहा था।
ऐप ऐसे करेगा काम
सी विजिल ऐप के लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन और जीपीएस वाला एन्ड्रायड स्मार्ट फोन जरूरी होगा। शिकायत के लिए जागरूक नागरिक को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की एक तस्वीर या अधिक से अधिक दो मिनट का विडियों रिकार्ड कर इस ऐप पर भेजना है। इसमें शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखी जाएगी। सबूत आधारित शिकायत का निस्तारण अधिकतम 100 मिनट में किया जा सकेगा।
जीसपीएस से करेगा काम
जीपीएस की मदद से शिकायत वाले स्थान की पहचान की जा सकेगी। इसके लिए शिकायतकर्ता को एक यूनिक आईडी मिलेगी, जिससे वह आगे की कार्रवाई जान सकेगा। शिकायत दर्ज होने के बाद सूचना जिला नियंत्रण कक्ष के पास जाएगी, फिर इसे फील्ड इकाई को दिया जाएगा। इस ऐप पर केवल आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की ही शिकायत की जा सकेगी। फोटो और वीडियो बनाने के बाद यूजर्स को सिर्फ पांच मिनट का समय मिलेगा। पहले से ली गई फोटो व वीडियो अपलोड करने की अनुमति नहीं देगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो