ऑटो चालक का बेटा बना सीए, पिता के सपने को किया पूरा, 19 साल की उम्र में हासिल की उपलब्धि

19 साल की उम्र में भीलवाड़ा के विद्यार्थी ने पास किया सीए, सूरत के सीए के स्टार प्रोग्राम ने गरीब विद्यार्थी का सपना किया साकार...

By: pushpendra shekhawat

Updated: 13 Sep 2021, 09:35 PM IST

जयपुर। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंट ऑफ इंडिया की ओर से जुलाई-2021 में ली गई सीए फाइनल की परीक्षा में राजस्थान के भीलवाड़ा के ऑटो चालक के बेटे शशांक तंबोली ने सूरत से सीए की परीक्षा पास कर अपना और परिवार का सपना पूरा किया है। इसमें सूरत के सीए रवि की ओर से चलाए गए सीए स्टार प्रोग्राम ने विद्यार्थी और उसके पिता का सपना साकार करने में सहायता की है।

सूरत के सीए रवि की ओर से गरीब व प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के लिए सीए स्टार नामक प्रोग्राम देशभर ने चलाया जा रहा है। इसमें विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग दी जाती है। विद्यार्थियों के सूरत में रहने, खाने और पढ़ाई का खर्च सीए रवि ही उठाते हैं। इस प्रोग्राम के तहत राजस्थान के भीलवाड़ा निवासी महज 19 साल के शशांक तंबोली ने सीए फाइनल में 800 में से 480 अंक हासिल कर सीए फाइनल पास किया है।

शशांक के पिता श्यामलाल भीलवाड़ा में ऑटोरिक्शा चलाकर परिवार का पेट पाल रहे हैं। पिता का सपना पूरा करने के लिए शशांक ने दिन-रात मेहनत कर सीए बनकर परिवार का गौरव बढ़ाया है। विद्यार्थी ने प्रथम प्रयास में ही सीए फाइनल पास कर सूरत और भीलवाड़ा का नाम रोशन किया है।

जोधपुर की सलोनी की देश में 32 वीं रैंक

a4.jpg

सीए फाइनल ईयर में जोधपुर की सलोनी मित्तल ने देश में 32वीं रैंक हासिल की। कोविड-19 की दूसरी लहर में सलोनी के पूरे परिवार को कोरोना हो गया। इस दौरान उनकी दादी का भी देहांत हो गया। एक महीने तक पढ़ाई से दूर रहने के बावजूद सलोनी ने वरीयता सूची में स्थान प्राप्त किया। उसने 800 में से 553 अंक हासिल किए। सलोनी ने सीए इंटरमीडिएट (आईपीसीसी) में भी 10वीं रैंक हासिल की थी। सलोनी ने कहा कि उसने पास होने के लिए नहीं, रैंक हासिल करने के लिए पढ़ाई की थी। केवल पास होने के लिए पढ़ाई करने पर आप एक गोल पर अटक जाते हैं और नेक्सट गोल पर पहुंच नहीं पाते। सलोनी ने आर्टिकलशिप जयपुर से की। अब वह जॉब करना चाहती है। सलोनी के पिता संजीव मित्तल जोधपुर डिस्कॉम में सिविल इंजीनियर व माता सावी गृहिणी है।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned