scriptसीए प्रोफेशनल अब बनेंगे आर्बिट्रेटर प्रोफेशनल | CA professional will now become arbitrator professional | Patrika News

सीए प्रोफेशनल अब बनेंगे आर्बिट्रेटर प्रोफेशनल

locationजयपुरPublished: Nov 14, 2019 09:28:46 pm

Submitted by:

Khusendra Tiwari

– भारतीय कंपनी सचिव का 47 वां नेशनल कन्वेंशन जयपुर में

सीए प्रोफेशनल अब बनेंगे आर्बिट्रेटर प्रोफेशनल

सीए प्रोफेशनल अब बनेंगे आर्बिट्रेटर प्रोफेशनल

पिंकसिटी में लॉन्च दो नए कोर्सेज और प्लेसमेंट पोर्टल

जयपुर। करत – करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान, रसरी आवत जात के सील पर पढ़त निसान। एक प्रोफेशनल के लिए जरूरी है कि वो अपनी प्रेक्ट्सि को हर वक्त मजबूत बनाने की कोशिश करें। हम जितना अभ्यास करेंगे, उतना ही फायदा हमें एक प्रोफेशनल के तौर पर होगा। स्टूडेंट्स और मेंबर्स को इसी तरह गुरुवार को द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रटीज ऑफ इंडिया के नेशनल प्रेसीडेंट रंजीत पाण्डेय ने संबोधित किया। मौका था, इंस्टीट्यूट के तीन दिवसीय ४७ वें राष्ट्रीय सम्मेलन के आगाज का। जयपुर एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में शुरू हुए इस तीन दिवसीय आयोजन में देशभर से आए कंपनी सचिवों ने हिस्सा लिया। उन्होंने कार्यक्रम में आईसीएसआई के ‘विजन २०२२Ó को सदस्यों के सम्मुख रखा। रंजीत पाण्डेय ने कहा कि हम लगातार कोशिश कर रहे हैं कि कंपनी सचिव जहां प्रोफेशनल तौर पर मजबूत हो, वहीं टेक्नोलॉजी के जरिए भी उन्हें एम्पॉवर बनाया जाए। आगामी वर्षो में कंपनी सचिवों के लिए नए रास्ते भी खुलने जा रहे हैं, ऐसे में इंस्टीट्यूट यह प्रयास कर रहा है कि एक प्रोफेशनल के तौर पर उन्हें नय क्षेत्र जैसे जीएसटी, इन्सॉल्वेंसी और फारेंसिक ऑडिट के लिए भी तैयार किया जाए। गुलाबीनगरी में हो रहे इस राष्ट्रीय सम्मेलन में आज हम कुछ नए इनेशिएिटिव की शुरुआत भी कर रहे हैं। आज इस आयोजन में विद्यार्थी और मेंबर्स के लिए इंस्टीट्यूट की ओर से आईसीएसआई प्लेसमेंट पोर्टल को लॉन्च किया जा रहा है। वहीं कार्यक्रम से ही आईसीएसआई के ऑर्बिटिबेशन और फॉरेंसिक ऑडिट के नए नए सर्टिफिकेशन कोर्स की शुरुआत भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि गवर्नमेंट की ओ से आर्बिट्रेशन एक्ट में बदलाव किया गया, जिसका फायदा सीएस स्टूडेंट्स और मेंबर्स को मिल सकता है। इसमें सीएस प्रोफेशनल्स को सरकार की ओर से यह सौगात दी गई है कि वो एक ऑर्बिट्रेटर प्रोफेशनल के तौर पर अपनी पहचान बना सके। इसे ध्यान में रखते हुए इन दो नए कोर्सेज को शुरू किया जा रहा है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर जयपुर सांसद रामचरण वोहरा ने शिरकत की। उन्होंने सभी कंपनी सेक्रेटरीज का स्वागत करने के साथ ‘इम्पॉवरिंग न्यू इंडिया Ó सब्जेक्ट पर भी अपनी बात रखी।
एआई को होगा यूज
नेशनल प्रेसीडेंट ने कहा कि इंस्टीट्यूट यह कोशिश कर रहा है कि स्टूडेंट्स- मेंबर्स को टेक्नोलॉजी से जोड़ा जाएं। इसके लिए हम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर वर्क कर रहे हैं। आगामी दिनों में हर काम ऑनलाइन किया जाएगा। वहीं डिजी लॉकर डॉक्यूमेंटेशन की सुविधा भी स्टूडेंट्स को दी जाएगी। जयपुर चैप्टर प्रेसीडेंट राहुल शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम में 1800 से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुए है। तीन दिवसीय इस कार्यक्रम में जहां इंटेरिक्टव सेशन के जरिए स्टार्टअप, आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग, न्यू एरिया ऑफ सीएस जैसे विषयों पर चर्चा होगी। वहीं शाम को सांस्कृतिक झलकियां भी देखने को मिलेगी। पहले दिन शाम को होने वाले कार्यक्रम में स्टैण्डअप कॉमेडियन सिद्धार्थ सागर अपनी प्रस्तुति देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो