scriptCAA के विरोध में आज भारी तादाद में सड़क पर उतरेगा जनसैलाब, दंगा निरोधक दस्ता रहेगा मौजूद, ड्रोन करेंगे निगरानी | CAA Protest In Jaipur : CAA protest today : CAA And NRC protest jaipur | Patrika News

CAA के विरोध में आज भारी तादाद में सड़क पर उतरेगा जनसैलाब, दंगा निरोधक दस्ता रहेगा मौजूद, ड्रोन करेंगे निगरानी

locationजयपुरPublished: Dec 22, 2019 12:27:27 am

Submitted by:

abdul bari

सीसीए ( Citizenship Amendment Act 2019 ) और एनआरसी के खिलाफ रविवार को जयपुर में विरोध प्रदर्शन ( Citizenship Amendment Act Protests In Jaipur ) है। ( CAA Protest ) यातायात व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सुबह 9 बजे से एमडी रोड पर अजमेरी गेट से ट्रांसपोर्ट नगर, जेएलएन मार्ग पर गांधी सर्किल से अल्बर्ट हॉल और दिल्ली बाईपास पर चंदवाजी से ही यातायात को डायर्वट किया जाएगा।

जयपुर
सीसीए ( Citizenship Amendment Act 2019 ) और एनआरसी के खिलाफ रविवार को जयपुर में विरोध प्रदर्शन ( Citizenship Amendment Act Protests In Jaipur ) है। इसी दौरान राज्य सरकार का शान्ति मार्च भी है। इनमें बड़ी संख्या में लोग भाग लेंगे। पुलिस कमिश्नरेट की ओर से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विशेष रणनीति बनाई गई है। इसके साथ ही यातायात को कई जगहों से डायवर्ट किया जाएगा। एडिश्नल कमिश्नर अजय पाल सिंह लांबा ने बताया कि नागारिक कानून के विरोध में सुबह करीब 10 बजे से 12 बजे के बीच पैदल मार्च निकाला जाएगा। जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल होंगे।
ऐसे रहेगी यातायात व्यवस्था ( CAA Protest )

यातायात व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सुबह 9 बजे से एमडी रोड पर अजमेरी गेट से ट्रांसपोर्ट नगर, जेएलएन मार्ग पर गांधी सर्किल से अल्बर्ट हॉल और दिल्ली बाईपास पर चंदवाजी से ही यातायात को डायर्वट किया जाएगा। जिससे यातायात का दबाव कम रहेगा। पैदल मार्च में शामिल होने वाले लोग ध्वनि प्रसार यंत्र उपयोग में नहीं लेंगे। वहीं जिन साधनों से लोग आएंगे, उन्हें उपलब्ध कराई पार्किग में खड़ा करने की कहा गया है।

7 हजार अधिक पुलिसकर्मी तैनात ( jaipur police )

एडि. कमिश्नर अजयपाल सिंह लांबा ने कहा है कि कानून तोडने वालो पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। शांति व सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस कमिश्नरेट के साथ ही पुलिस मुख्यालय का जाप्ता तैनात रहेगा। 7 हजार से अधिक पुलिसकर्मी की मौजूदगी में पैदल मार्च निकाला जाएगा। इसके लिए 13 आईपीएस अधिकारी, 115 आरपीएस अधिकारी, 230 सीआई और करीब 7 हजार कांस्टेबल से लेकर उपनिरीक्षक स्तर के पुलिसकर्मी जलसे पर नजर रखेंगे। क्यूआरटी व ईआरटी के जवानों के साथ ही 100 ड्रोन कैमरों की मदद से चप्पे चप्पे पर नजर रखी जाएगी।

सादा वर्दियों में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया ( Rajasthan Government )

संवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरों के जरिए सर्वे करवाया जा रहा है ताकि शांति मार्च में किसी तरह का व्यवधान उत्पन्न ना हो और इस संबंध में सूचना संकलन के लिए केन्द्रीय एजेसियों के साथ साथ राज्य एवं जिला विशेष शाखा के सादा वर्दियों में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।
शांति मार्च के लिए यह भी रहेगी व्यवस्था-

लाम्बा ने बताया कि शांति मार्च कार्यक्रम के लिए पुलिस बल के अतिरिक्त 18 क्विक रेस्पोंस टीम, 4 इमरजेंसी रेस्पोंस टीम, 4 कम्पनी स्पेशल टास्क फोर्स, आरएसी की 12 कंपनियों को तैनात किया गया है। हर स्ट्रेटेजिक पाइंट पर दंगा निरोधक दस्ता मौजूद रहेगा। जिसमें अग्नि, वर्षा, वज्र, वाटर कैनन, घुडसवार पुलिस का इंतजाम रहेगा। मेट्रो और लो फ्लोर बसों का संचालन भी नहीं होगा।

इंटेलीजेंस रिपोर्ट के बाद सुरक्षा कारणों के चलते रविवार सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक जयपुर मेट्रो का संचालन बंद रहेगा। इसी तरह शाम चार बजे तक लो-फ्लोर बसें नहीं चलेंगी। रोडवेज की दिल्ली और आगरा जाने वाली बसों का रूट भी बदला गया है। शहर में ऑटो और मिनी बसें भी बंद रहेंगी। पुलिस ने यूनियन पदाधिकारियों को फोन किया, जिसके बाद यह फैसला किया गया। व्यापारी संगठनों ने दुकानदारों से आग्रह किया है कि प्रतिष्ठान बंद रखे या जो अपने प्रतिष्ठान खोले वो लोग एहतियात बरते। इसके साथ ही शराब की दुकानों को भी बंद रखा जाएगा।

यह रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था

कार्यक्रम के दौरान एमआईरोड, मोतीडूंगरी रोड, रामनिवास बाग, जेएलएनमार्ग और वाल्ड सिटी में यातायात दबाव अधिक रहेगा। एमआईरोड पर रामनिवास बाग में ट्रांसपोर्ट नगर तक जेएलएन मार्ग पर रामनिवास बाग से गांधी सर्किल तक यातायात डायवर्ट रहेगा। मोतीडूंगरी पूरी तरह बंद रहेगी। टोंक रोड से आवाजाही चालू रहेगी। (प्रतीकात्मक तस्वीर )
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो