आज रात 12 बजे से कॉल और इंटरनेट सब महंगे

देश में अब मोबाइल कॉल और इंटरनेट 50 प्रतिशत तक महंगा हो जाएगा। दूरसंचार क्षेत्र में टैरिफ युद्ध के साथ ही सरकारी शुल्कों के बकाया भुगतान के कारण बने दबाव के बाद निजी टेलीकॉम ऑपरेटरों भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और जियो ने रविवार को नए प्लान का ऐलान किया है

By: poonam shama

Published: 03 Dec 2019, 08:39 AM IST

एयरटेल और वोडाफोन आइडिया की नई दरें मंगलवार 3 दिसंबर रात 12 बजे, जबकि जियो की नई दरें 6 दिसंबर से राष्ट्रीय स्तर पर प्रभावी हो जाएंगी। पिछले पांच सालों में यह पहली बार है, जब प्रीपेड प्लान के दाम बढ़ाए गए हैं। दरअसल, वर्ष 2014 के बाद से वॉइस कॉल लगभग मुफ्त हो गई थी और डेटा की कीमत करीब 95 प्रतिशत घटकर 269 रुपए प्रति जीबी से घटकर 11.78 रुपए प्रति जीबी हो गई थी।

Vodafone-Idea ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह अपनी कॉल दरों में 42 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करेगी। वहीं अब कंपनी ने अपनी नई कॉल दरें जारी कर दी हैं। 3 दिसंबर रात 12 बजे से नई कॉल दरें लागू होंगी, इसके बाद यूजर्स को कॉलिंग के लिए पहले की तुलना में अधिक भुगतान करना होगा। Vodafone-Idea के बाद अब Reliance Jio ने भी मोबाइल सेवाओं की कीमत में 40 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी करने की घोषणा कर दी है। कंपनी ने घोषणा की है कि नई कॉल दरें 6 दिसंबर से लागू हो जाएंगी।

भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने 50 प्रतिशत ऊंची कीमत के साथ अनलिमिटेड कैटेगरी में नए रेट जारी कर दिए हैं, जो उसके मौजूदा प्रीपेड प्लान का स्थान लेंगे। 3 दिसंबर से एयरटेल और वोडाफोन आइडिया दोनों कंपनियों के प्रीपेड ग्राहकों को 4 हफ्ते तक मोबाइल से कॉल, इंटरनेट से जुड़े रहने के लिए न्यूनतम 49 रुपए खर्च करने होंगे। यही नहीं, दोनों कंपनियों ने दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने की सीमा भी तय की है। अब 28 दिन की वैलिडिटी वाला प्लान लेने पर 1000 मिनट, 84 दिन के प्लान पर 3000 मिनट और 365 दिन के प्लान पर 12,000 मिनट की कॉलिंग मिलेगी। इस सीमा के बाद आउटगोइंग कॉल के लिए 6 पैसे प्रति मिनट चुकाने होंगे।

poonam shama Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned