scriptCampaign to make Rajasthan tobacco free due to fear of challan | चालान के भय से राजस्थान होगा तम्बाकू मुक्त | Patrika News

चालान के भय से राजस्थान होगा तम्बाकू मुक्त

  • राजस्थान को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए एक दिन में काटे 5.59 लाख से अधिक चालान
  • चालान के भय से राजस्थान को तम्बाकू मुक्त करने का अभियान

जयपुर

Updated: May 01, 2022 12:42:41 pm

जयपुर
राजस्थान को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक दिन में साढ़े पांच लाख से अधिक चालान काटे गए। शनिवार को अभियान चलाकर प्रदेश के सातों संभागों में कुल 5 लाख 59 हजार 474 चालान कोटपा एक्ट के तहत काटे गए।

cigrate.jpg
Campaign to make Rajasthan tobacco free due to fear of challan

इसमें सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू का सेवन और धूम्रपान करने वाले और तंबाकू उत्पादों का बेचान करने वालों के चालान किए गए। प्रदेशभर में स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के सहयोग से चालान किए गए। जिससे चालान के भय से राजस्थान को तम्बाकू मुक्त किया जा सकें।

कई जिलों में जिला कलक्टर ने संभाला मोर्चा
चालान काटने के लिए कई जिलों में तो जिला कलक्टर ने खुद ने मोर्चा संभाला। कई जिलों के कलक्टर टीम के साथ खुद निकले और लोगों को पहले तंबाकू और धू्रमपान के सेवन से होने वाली बीमारियों के बारे में जागरुक किया और सार्वजनिक स्थान पर सेवन व बिक्री करने वाले लोगों के चालान काट उनसे पैसे वसूले।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा के निर्देश पर सभी जिलों में कोटपा एक्ट के तहत यह कार्रवाई की गई। जिसके तहत जयपुर संभाग में एक दिन में 1 लाख 10 हजार 93,बीकानेर में 56 हजार 62,जोधपुर में 62 हजार 817,कोटा में 80 हजार 442,अजमेर संभाग में 1 लाख 11 हजार 562,भरतपुर संभाग में 46 हजार 253 और उदयपुर संभाग में 1 लाख 12 सौ 45 चालान किए गए।

यह है प्रावधान
सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध है। इसके लिए सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा) के तहत कई सख्त प्रावधान भी हैं। कानून के अनुपालन करवाने के लिए कई टीम बनाई हुई है। लेकिन यह टीम सार्वजनिक स्थानों पर रोकथाम नहीं कर पाई है।

शिक्षण संस्थानों के 100 गज परिधि में भी किसी प्रकार के तंबाकू उत्पाद की बिक्री पर रोक है। प्रावधान में सभी सरकारी, गैर सरकारी कार्यालय, शॉपिंग मॉल, स्वास्थ्य केंद्र, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, पुलिस स्टेशन, मनोरंजन केंद्र, सिनेमा हॉल, पंचायत भवन सहित अन्य सार्वजनिक भवनों, पार्क व उसके आसपास तंबाकू सेवन पर रोक हैं। अगर कोई फिर भी सेवन करता है तो कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई का प्रावधान है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकामानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलमहंगाई का असर! परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'अजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.