scriptकनाडा में कोविड-19……सरकार लगा रही भारी भरकम जुर्माना | canada#corona# | Patrika News

कनाडा में कोविड-19……सरकार लगा रही भारी भरकम जुर्माना

locationजयपुरPublished: Apr 09, 2020 12:14:41 pm

दुनिया में कनाडा एसा देश है, जो भारतीयों की शुरू से पसंद रहा है। उत्तरी अमेरिका महाद्वीप में उत्तर की ओर स्थित कनाडा में काफी संख्या में भारतीय रह रहे हैं। करीब पौने चार करोड़ की जनसंख्या वाले इस देश में करीब 14 से 15 लाख भारतीय रहते हैं।

कनाडा में कोविड-19......सरकार लगा रही भारी भरकम जुर्माना

कनाडा में कोविड-19……सरकार लगा रही भारी भरकम जुर्माना

कनाडा में कोविड 19 को लेकर हालात चिंतनीय बने हुए हैं। यहां के ओनटारियो शहर में प्रदेश के सीकर शहर की उमा अरोड़ा भी परिवार सहित रहती हैं। पत्रिका से बातचीत में उमा ने बताया कि कनाडा सरकार ने मार्च के पहले सप्ताह से कोविड-19 को लेकर निर्देश देने शुरू कर दिए थे, लेकिन लोगों की लापरवाही के कारण कोविड 19 से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसके बाद कनाडा सरकार ने अब सख्ती करनी शुरू की है और लापरवाही करने वालों पर 750 डॉलर से एक लाख डॉलर तक का जुर्माना और एक साल तक की जेल तक का प्रावधान किया है। बंद के समय कुछ बच्चे घर के बाहर क्रिकेट खेलते नजर आए तो पुलिस ने सभी खिलाडिय़ों पर प्रति खिलाड़ी के हिसाब से 1600 डॉलर का जुर्माना लगाया।
बीकानेर राजस्थान मूल के विशाल कैली भी कनाडा में एक निजी कंपनी में कार्यरत हैं। कैली ने बताया, मार्च के पहले सप्ताह से सरकार की तरफ से ग्लव्ज, मास्क, सेनेटाइजेशन और बार-बार हाथ धोने के निर्देश दिए। मार्च के दूसरे सप्ताह से सरकार ने लोगों को बिना जरूरी काम के यात्रा न करने की सलाह दी। शिक्षण संस्थाएं बंद कर दी और मार्च के तीसरे सप्ताह से कनाडा सरकार ने पर्यटकों को कनाडा में प्रवेश करने से लेकर 14 दिन तक सेल्फ आइसोलेशन की सलाह दी। यूएस के अतिरिक्त सभी देशों के पर्यटकों को कनाडा में प्रवेश के लिए प्रतिबंधित कर दिया। कनाडा यूएस बॉर्डर को भी बिना जरूरी काम के लोगों के आने-जाने को प्रतिबंधित कर दिया।
राहत पर भी है सरकार का ध्यान
कनाडा में सरकार ने कई तरह के फाइनेंशियल सपोर्ट की घोषणा की है, जिनमें कनाडा चाइल्ड बेनेफिट के तहत प्रति चाइल्ड 300 डॉलर अतिरिक्त देने की घोषणा की है। इसी के साथ इनकम टैक्स रिटर्न में लगभग छह महीने की रियायत दे दी गई है। आर्थिक मंदी के चलते लोन की किस्तें अब आगे बढ़ा दी गई हैं। साथ ही कोविड 19 से संक्रमित लोगों के लिए यहां के बैंकों ने केसेज के अनुसार मोरगेज सपोर्ट भी दिया है। कनाडा इमरजेंसी रेस्पॉन्स बेनेफिट के तहत कोविड 19 के कारण जिनकी आय का स्रोत बंद हो गया है, उन्हें चार महीने के लिए 2000 डॉलर (टैक्सेबल) दिए जाने का प्रावधान किया है।
लगातार बढ़ रही कंक्रमित और मौत की संख्या
कनाडा में 17 मार्च के बाद संक्रमितों की संख्या में तेजी देखी गई है। 11 मार्च को जहां 110 केस थे, वहीं 17 मार्च को 558 केस हो गए। 5 अप्रेल तक 15496 केस सामने आए और 280 मौतें हो चुकी हैं। अनुमानत: यह दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन न होने का ही परिणाम है।
वीजा निलंबित, शिक्षण संस्थाएं बंद
कनाडा सरकार ने राजनयिकों, अफसरों और यूएन को छोड़कर बाकी सभी वीजा 05 मई 2020 तक निलंबित कर दिए हैं। इसी के साथ वीजा फ्री ट्रेवल फैसिलिटी को भी 15 अप्रेल तक स्थगित कर दिया गया है। इसी तरह 31 मार्च को शिक्षण संस्थाएं 04 मई 2020 तक बंद रखने का नोटिस जारी हुआ। इसी के साथ अन्य पब्लिक सेंटर्स जैसे स्वीमिंग पूल्स, क्लब, लाईब्रेरी, कम्यूनिटी सेंटर इत्यादि भी बंद कर दिए गए हैं।
प्रधानमंत्री की पत्नी भी पॉजीटिव
कनाडा में 9 मार्च को कोरोना से पहली मौत हुई। 13 मार्च को कनाडा के पीएम की पत्नी को भी कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट आई। इसी के बाद कनाडा सरकार ने अधिक सख्ती बरतना शुरू किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो