scriptकैंसर सेल्स को खत्म कर देगी ये खास इम्यून थैरपी, वैज्ञानिकों ने किया दावा | Cancer Day Cancer treatment SMS Immune therapy | Patrika News
जयपुर

कैंसर सेल्स को खत्म कर देगी ये खास इम्यून थैरपी, वैज्ञानिकों ने किया दावा

HEALTH NEWS IN HINDI : राजस्थान सहित पूरे देश में कैंसर रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है । वैज्ञानिक और डॉक्टर लगातार इसके बेहतर इलाज के रास्ते खोज रहे है। ( Cancer treatment) हर साल लाखों लोगों की जान ये कैंसर ( CANCER ) ले रहा है । कैंसर के बढ़ते प्रभाव के बीच इंग्लैंड की कार्डिफ यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं की टीम ने पाया कि इंसान के ब्लड सेल में एक नए तरह का किलर टी-सेल भी होता है।

जयपुरJan 22, 2020 / 10:14 am

Kartik Sharma

Cancer Day Cancer treatment SMS Immune therapy
HEALTH NEWS IN HINDI : राजस्थान सहित पूरे देश में कैंसर रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है । वैज्ञानिक और डॉक्टर लगातार इसके बेहतर इलाज के रास्ते खोज रहे है। ( Cancer treatment) हर साल लाखों लोगों की जान ये कैंसर ( CANCER ) ले रहा है । कैंसर के बढ़ते प्रभाव के बीच इंग्लैंड की कार्डिफ यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं की टीम ने पाया कि इंसान के ब्लड सेल में एक नए तरह का किलर टी-सेल भी होता है। ये टी-सेल एक तरह का इम्यून सेल होता है, जो शरीर में स्कैनर का काम करता है और शरीर के लिए किसी भी तरह के खतरे को खत्म कर देता है।
आपको बता दे ये सेल्स फेफड़े, स्किन, ब्लड, कोलोन, ब्रेस्ट, हड्डियां, प्रॉस्टेट, ओवेरियन, किडनी और सर्वाइकल में होने वाले कैंसर सेल्स तक पहुंचता है और हमारे शरीर में मौजूद हेल्दी सेल्स को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता। ये टी-सेल थेरपी कैंसर के इलाज में एक नई पद्धी है । इस थेरपी में इम्यून सेल्स को निकालकर, उन्हें मॉडिफाई करके मरीज के खून में वापस डाल दिया जाता है ताकि ये मॉडिफाइ्ड इम्यून सेल्स कैंसर सेल्स को खत्म कर सकें। फिलहाल कैंसर के इलाज में सबसे ज्यादा जिस थेरपी का इस्तेमाल होता है उसका नाम CAR-T है जो हर मरीज के लिए पर्सनलाइज्ड होता है लेकिन सिर्फ कुछ ही तरह के कैंसर के इलाज में सफल साबित हुआ है।
सेल थेरपी से कैंसर का हर मरीज हो पाएगा ठीक
अगर इन टी-सेल थेरपी का प्रभाव कैंसर सेल पर भी सफल रहा तो वैज्ञानिकों का मानना है कि एक तीर से कई शिकार करने वाला सिस्टम हमारे शरीर के अंदर ही मजबूत किया जा सकता है। कार्डिफ यूनिवर्सिटी टीम की इस खोज को नेचर इम्यूनोलॉजी मेडिकल जर्नल में प्रकाशित किया गया है। प्रफेसर एंड्रयू सीवेल का दावा है कि इस टी-सेल थेरपी से कैंसर के हर मरीज को ठीक किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो