कैंसर रोग पर मंथन, जुटेंगे एक हजार विशेषज्ञ

Cancer Disease : राजधानी Jaipur में शुक्रवार से Oncologist कैंसर की New Techniques पर तीन दिन तक Conference करेंगे। तीन दिन चलने वाले वाले सम्मेलन में Young Doctors-Physicians को भी कैंसर रोग की जानकारी दी जाएगी। सम्मेलन में करीब एक हजार डॉक्टर्स भाग लेंगे।

By: Anil Chauchan

Published: 09 Oct 2019, 09:02 PM IST

Cancer Disease : जयपुर . राजधानी जयपुर ( Jaipur ) में शुक्रवार से कैंसर रोग विशेषज्ञ ( Oncologist ) कैंसर की नई तकनीकों ( New Cancer Techniques ) पर तीन दिन तक चर्चा ( Conference ) करेंगे। तीन दिन चलने वाले वाले सम्मेलन में युवा डॉक्टर्स-फिजिशियन्स ( Young Doctors-Physicians ) को भी कैंसर रोग की जानकारी दी जाएगी। सम्मेलन में करीब एक हजार डॉक्टर्स भाग लेंगे।

यह जानकारी सम्मेलन के आयोजन सचिव व सवाई मानसिंह अस्पताल के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. संदीप जसूजा ने दी। उन्होंनें बताया कि कैंसर रोग में कई तरह के शोध हो रहे हैं। कई नई रिसर्च के चलते कैंसर रोग का उपचार काफी आसान हो गया है। कैंसर रोग पर नई दवाओं को लेकर भी लगातार शोध जारी है।
स्तन कैंसर सबसे बड़ी चुनौती

महिलाओं में स्तन कैंसर एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ रहा है। देश में महिलाओं में होने वाले कैंसर में स्तन कैंसर पहले नंबर पर है। आने वाले समय में कैंसर रोगियों को और सस्ता व अच्छा उपचार उपलब्ध हो इस पर मंथन के लिए जयपुर में 11 से 13 अक्टूबर तक कैंसर रोग विशेषज्ञों का बड़ा सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।
कैंसर पर अपनी तरह का पहला आयोजन

आयोजन अध्यक्ष डॉ. नरेश सामानी ने बताया कि यह सम्मेलन राजस्थान में अपनी तरह का पहला सम्मेलन होगा, जिसमें एक हजार से अधिक ऑन्कोलॉजिस्ट शामिल होंगे। सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य नए डॉक्टरों को कैंसर रोग की नई तकनीकों से अवगत कराना है। सम्मेलन का प्रमुख जोर स्तन कैंसर पर होगा लेकिन फेफड़े के कैंसर, जीआई मल्गिनैंसीज, गायनी ऑन्कोलॉजी, सारकोमा और मेलानोमा, जैनिटो युरीनरी, सिर और गर्दन के कैंसर आदि पर भी चर्चा होगी।

शनिवार को पिंक वॉक

उन्होंने बताया कि शनिवार को सुबह जवाहर सर्किल पर पिंक वॉक का आयोजन किया जाएगा, जिसमें मशहूर कॉमेडियन अहसान कुरैशी भी शिरकत करेंगे।


इनके होंगे व्याख्यान

उन्होंने बताया कि सम्मेलन में मेयो क्लीनिक से डॉ. प्रशांत कपूर, लॉस एंजिल्स से डॉ. कमलेश के. सांखला, इटली के डॉ. गिउसेप के व्याख्यान भी होंगे। सम्मेलन के दौरान एक सत्र में जयपुर के फिजिशियंस को भी बुलाया जाएगा। उन्हें भी कैंसर के उपचार की नई विधियों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

Show More
Anil Chauchan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned