scriptवोटों का जतन: चुनावी वादों को लेकर प्रचार कर रहे हैं उम्मीदवार | Candidates campaigning for election promises | Patrika News

वोटों का जतन: चुनावी वादों को लेकर प्रचार कर रहे हैं उम्मीदवार

locationजयपुरPublished: Oct 17, 2021 10:06:07 am

Submitted by:

rahul

प्रदेश के अलवर और धौलपुर जिले में पंचायत चुनाव को लेकर उम्मीदवारों ने जोर शोर से प्रचार शुरू कर दिया है।

jaipur

rajasthan election commission

जयपुर। प्रदेश के अलवर और धौलपुर जिले में पंचायत चुनाव को लेकर उम्मीदवारों ने जोर शोर से प्रचार शुरू कर दिया है। उम्मीदवार चुनावी वादों को लेकर जनता के बीच जा रहे है और वोट की मनुहार लगा रहे है। उम्मीदवारों को कोविड गाइडलाइन के अनुसार ही प्रचार करने के निर्देश दिए गए है।
पंचायत चुनाव में अब 2194 उम्मीदवार मैदान में — पंचायत चुनाव में नाम वापसी के बाद अब जिला परिषद सदस्य और पंचायत समिति सदस्यों के लिए कुल 2194 उम्मीदवार मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे है। जिला परिषद सदस्यों के लिए 244 तथा पंचायत समिति सदस्यों के लिए 1950 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। राज्य चुनाव आयोग ने प्रचार में कोविड के दिशा-निर्देशों की अवहेलना नहीं करने को कहा है। इसके लिए सभी चुनावी रैली, आम सभाओं पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इसकी पालना नहीं करने पर उम्मीदवारों को नोटिस देकर जवाब मांगा जाएगा। इनकी निगरानी के लिए पर्यवेक्षक भी तैनात किए गए हैं जो वीडियोग्राफी करेंगे और उसकी रिपोर्ट आयोग के पास भेजेंगे वे सिर्फ पांच लोगों के साथ ही प्रचार कर सकते है। इससे ज्यादा लोगों की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिला परिषद सदस्य के लिए 2 और पंचायत समिति सदस्य के लिए 13 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं।
27 लाख 2 हजार 791 मतदाता
दोनों जिलों में कुल 27 लाख 2 हजार 791 मतदाता अपने वोट का उपयोग कर सकेंगे। इनमें से 14 लाख 41 हजार 738 पुरुष, 12 लाख 61 हजार 45 महिलाएं व 8 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

पहला मतदान 20 को —
गौरतलब है कि दोनों जिलों में 3 चरणों में मतदान करवाए जा रहे है। पहले चरण के लिए 20, दूसरे चरण के लिए 23 और तीसरे चरण के लिए 26 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। उन्होंने बताया 29 अक्टूबर को प्रातः 9 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी। प्रमुख, प्रधान का चुनाव 30 अक्टूबर को जबकि उप प्रमुख, उप प्रधान का चुनाव 31 अक्टूबर को होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो