scriptउम्मीदवार प्रचार सामग्री में करें इको फ्रेंडली पदार्थों का इस्तेमाल – मुख्य निर्वाचन अधिकारी | Candidates should use eco friendly materials in publicity material | Patrika News

उम्मीदवार प्रचार सामग्री में करें इको फ्रेंडली पदार्थों का इस्तेमाल – मुख्य निर्वाचन अधिकारी

locationजयपुरPublished: Apr 03, 2021 06:02:38 pm

Submitted by:

Ashish

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने सभी राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों से चुनाव प्रचार के दौरान पॉलिथीन और प्लास्टिक का कम से कम प्रयोग कर इको फ्रेंडली पदार्थों का इस्तेमाल करने की अपील की है।

Candidates should use eco friendly materials in publicity material

उम्मीदवार प्रचार सामग्री में करें इको फ्रेंडली पदार्थों का इस्तेमाल – मुख्य निर्वाचन अधिकारी

जयपुर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने सभी राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों से चुनाव प्रचार के दौरान पॉलिथीन और प्लास्टिक का कम से कम प्रयोग कर इको फ्रेंडली पदार्थों का इस्तेमाल करने की अपील की है। गुप्ता ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग को देश भर की सिविल सोसाइटी, पर्यावरण संरक्षक, एनजीओ और आम नागरिकों से चुनाव प्रचार के दौरान बहुतायत मात्रा में प्लास्टिक, पॉलिथीन एवं अन्य पर्यावरण को दूषित करने वाली सामग्रियों से प्रचार करने की शिकायत मिली है। प्लास्टिक पॉलिथीन, अन्य सामग्रियां चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद भी पर्यावरण का नुकसान करती हैं। ऐसे में प्लास्टिक की बजाय जूट, कपड़ा, अन्य वस्तुओं का प्रयोग करेंगे तो पर्यावरण भी सुरक्षित रह सकेगा। गौरतलब है कि आयोग ने पश्चिम बंगाल, आसाम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में हुए आम चुनाव के दौरान भी सभी उम्मीदवारों से प्रचार के दौरान लगने वाले बैनर, बंटिंग, होर्डिंग, पोस्टर और झंडों में प्राकृतिक पदार्थों का इस्तेमाल करने की अपील की थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो