खुशियों का कारवां अब भी 50 पैसे पर सवार

खुशियों का कारवां अब भी 50 पैसे पर सवार

Teena Bairagi | Updated: 25 Jun 2018, 10:16:19 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

वजह अब भी पोस्ट कार्ड की कीमत मात्र 50 पैसा होना

—विभाग को नहीं मिल रहा रेवेन्यू
—जब तक केंद्र सरकार नहीं करती स्कीम में बदलाव तब तक रहेगी यही कीमत

टीना बैरागी शर्मा / जयपुर
एक जमाना था जब चौपाल पर बैठकर, या घर की मुंडेर से डाकिए के आने का बेसब्री से लोग इंतजार किया करते थे। लेकिन आज डिजिटल युग है इसमें हर काम आॅनलाइन किया जा रहा है ऐसे में अब पोस्टल सेवा का महत्व भी कम हो चला है। लेकिन जो चीज नहीं बदली है वो है 'पोस्ट कार्ड'। जिस पर आज भी शोक संदेश और खुशियों का कारवां सवार है। यही वजह है कि पोस्ट कार्ड की कीमत भी सालों से एक ही है। आज भी 50 पैसे में पोस्ट कार्ड की बिक्री होती है। जबकि मंहगाई के साथ—साथ डाक से जुड़ी विभिन्न सामग्रियों की कीमतें भी बढ़ी है।

डाक विभाग ने पोस्टकार्ड की कीमत नहीं बढ़ाने की वजह इसकी जनसामान्य के बीच बड़ी उपयोगिता बताई है। विभाग की मानें तो घाटे में होने के बावजूद पोस्टकार्ड की कीमत नहीं बढ़ाई गई है। अब भी एक पोस्टकार्ड 50 पैसे में ही दिया जा रहा है। आज भी लोग शोक संदेश से लेकर बधाईयां पोस्टकार्ड के जरिए ही देते है। ऐसे में डाक सेवा से जुड़ी यह महत्वपूर्ण सामग्री परंपरा को दर्शाती है। समय के साथ डाक संबंधी अन्य सामग्रियों की कीमतें घटती बढ़ती रही है। लेकिन पोस्टकार्ड शुरुआत से अभी तक एक ही कीमत पर बिक रहा है।

 

हर रोज 50 हजार डाक का आना—जाना
जयपुर की बात करें तो हर रोज 50 हजार डाक आती जाती है। इसमें सामान्य लिफाफे से लेकर अंतरदेशीय पत्र, स्पीड पोस्ट, पार्सल व रजिस्टर्ड पत्र आदि शामिल है।

 

नहीं मिल रहा रेवेन्यू—
विभाग के आला अधिकारी बताते हैं पोस्ट कार्ड की कीमत से कोई बड़ा रेवेन्यू नहीं मिल रहा। लेकिन जब तक केंद्र सरकार इस स्कीम में बदलाव नहीं करती तब तक 50 पैसे में ही पोस्ट कार्ड बेचे जाएंगे।

 

अन्य डाक सामग्री की कीमत—
पोस्ट कार्ड की कीमत विज्ञापन के साथ 25 पैसा
अंतरदेशीय पत्र—25 पैसा
स्पीड पोस्ट— लोकल 18 रुपए
स्पीड पोस्ट पूरे देशभर में भेजने पर कीमत— 41 रुपए

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned