हर दिन जरूरी है इलायची की चाय... -cardamom tea benefits

Tasneem Khan

Updated: 12 Nov 2019, 01:06:40 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। इलायची को अक्सर हम चाय में डालकर पीते हैं। इसका स्वाद हमें अच्छा लगता है, लेकिन इस स्वाद में कई सारे गुण भी हैं, जिन्हें देखते हुए सर्दियों में इलायची की चाय पीना जरूरी हो जाता है। इसके सेवन से कई बीमारियां दूर होती हैं। साथ ही आप फिट भी रहते हैं। क्या हैं इसके फायदे देखिए...

चाय में स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए डाली जाने वाली इलायची हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी भी है। इसके सेवन से कई बीमारियां दूर होती है। हर दिन चाय के बहाने इसे अपने दिनचर्या में शामिल कर आप मोटापे, आयरन की कमी, ब्लड प्रेशर और पेट से संबंधित विकार से छुटकारा पा सकते हैं। आपको बता दें कि इलायची हमारे शरीर में खून के संचरण को बढाती है। इसमें 77 परसेंट आयरन होता है, इसके सेवन से खून की कमी दूर होती है। वहीं कम ही लोग जानते हैं कि इलायची की चाय वजन कम करने भी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले विटामिन्स होते हैं, जो हमारे वजन को कंट्रोल करते हैं।

सर्दियों में इसका लगातार उपयोग अच्छा रहता है। आमतौर पर इलायची का इस्तेमाल अदरक के साथ मसाले के रूप में किया जाता है। इस चाय का लाभ यह है कि आप कैंसर, डिप्रेशन जैसी कई खतरनाक बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं। आप चाहे तो चाय की बजाय दूध या फिर सूप पी सकते हैं, जिसमें इलायची का पाउडर शामिल हो।

इलायची में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और न्युट्रियंस पाए जाते हैं, जो आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें अधिक मात्रा में मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन ए, बी, सी, पोटेशियम, कॉपर, जिंक के अलावा अन्य तत्व पाएं जाते हे।

इलायची की चाय पीकर पेट दर्द, सूजन और अपच जैसी समस्‍याओं से दूर रहा जा सकता है। इलायची में 25 से अधिक वाष्‍पशील तेल शामिल हैं, जो पेट की म्‍यूकोसल परत को मजबूत बनाकर एसिडिटी समस्‍या से बचाने में सहायक हैं।

इलायची की चाय पीकर सर्दी में होने वाली बीमारियों जैसे- गले में खराश, सीने में जलन और कफ को कम किया जा सकता है। इलायची एक्‍सपेक्‍टारेंट के रूप में काम कर खांसी और गले में खराश से राहत दिलाने में सहायक है। वहीं इलायची में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सांस लेने में तकलीफ और सीने की जकड़न जैसी समस्या से निजात दिलाता है। जो अस्थमा का ही एक रूप माना जाता है।
अगर आपको हाइपरटेंशन है तो इसमें इलायची चाय काफी मदद कर सकती हैं। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में मदद करती है। इसके साथ ही आपके ब्लड प्रेशर को भी ठीक रख सकती है।
वहीं अक्सर लोग इसका उपयोग सांस की बद्बू दूर करने में भी करते हैं। इसमें एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो सांस की बदबू से निजात दिलाने में सहायक हैं।
इलायची की चाय आपकी बॉडी को डिटॉक्सीफाइ कर देती है। एंटीऑक्‍सीडेंट और जिंक से भरपूर ये चाय आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने और आपकी त्‍वचा पर चमक लाने में सहायक है। वहीं इससे दिल और दिमाग भी फिट रहते हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned