गोल्स अचीव न कर पाने के न बनाएं बहाने

गोल्स सेट करने के साथ ही उन पर एक्शन लेने में भी देरी न करें, तुरंत ही अपनी तैयारी शुरू कर दें

By: Archana Kumawat

Published: 16 May 2018, 04:40 PM IST

समय नहीं मिलता
यदि लक्ष्यों को प्राप्त न कर पाने केपीछे समय की कमी बताते हैं तो आपको सबसे पहले समय की अहमियत को समझना होगा। आपको रोजाना २४ घंटे मिलते हैं, जिसमें आप हर एक काम को पूरी प्लानिंग से कर सकते हैं। अनावश्यक क्रियाकलापों में समय को बचाने की कोशिश करें। इस तरह आप जीवन के सभी जरूरी कामों को पर्याप्त समय दे सकते हैं।

पर्याप्त फंड न होना
इस बारे में आपको दो बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जैसे आपके पास फंड तो है लेकिन आपको उसका सही उपयोग करने के बारे पता नहीं है। दूसरा, यह है कि आपके पास जो फंड है, उसी के अनुसार अपने गोल्स तय करने चाहिए। इस तरह पैसे संबंधी समस्याएं आपके सामने नहीं आएगी।

वर्कलोड है ज्यादा
कुछ लोग टारगेट पूरा न कर पाने की वजह यह मानते हैं कि उनके पास वर्कलोड ज्यादा है और इस वजह से वे बहुत थक जाते हैं। उनके पास अन्य एक्टिविटी के लिए एनर्जी ही नहीं रहती है। देखा जाए तो नकारात्मकता ही आपकी एनर्जी को कम करने का काम करती है। इसलिए हमेशा पॉजिटिव सोचें।

मोटिवेशन नहीं मिलता
आप इस वजह से भी अपने गोल्स अचीव नहीं कर पाते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि आपके गोल्स बड़े नहीं है और न ही किसी का मोटिवेशन है। इस तरह के नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग से तुरंत निकाल दें। कुछ देर शांत दिमाग से यह सोचें कि आपके लक्ष्य क्या हैं और उन लक्ष्यों को आप कितने समय में अचीव करना चाहते हैं। इस तरह विजन स्पष्ट होगा तो आप हमेशा मोटिवेट रहेंगे।

शुरुआत कैसे करें
आप अपने लक्ष्यों को कभी पूरा नहीं कर पाएंगे यदि आपका विजन स्पष्ट नहीं है। आपको यह समझ में नहीं आ रहा कि किस तरह से गोल्स को अचीव करने के लिए प्रयास करना है तो सिर्फ इसी वजह से निराश होकर न बैठें। ऐसे में आप किसी कोच की मदद भी ले सकते हैं। इनके मार्गदर्शन में काम करने पर आपको निरंतर आगे बढऩे की प्रेरणा भी मिलेगी।

सपोर्ट की कमी
आपके आस-पास का माहौल एवं लोग आपका कॉन्फिडेंस कम करते हैं एवं निगेटिविटी फैलाते हैं तो ऐसे लोगों से दूरी बना लें। इन लोगों की वजह से अपने लक्ष्यों पर फोकस करना बंद न कर दें। ऐसे लोगों के साथ समय बिताएं, जो आगे बढऩे के लिए प्रयास करते हों। उनके गुणों, क्षमताओं और व्यवहार को ग्रहण करने की कोशिश करें। इस तरह लक्ष्य सेट करने के बाद यह शिकायत नहीं रहेगी कि सपोर्ट की कमी है।

आइडिया न होना
यदि आपके पास कोई आइडिया नहीं है तो थोड़ा समय इस बात के लिए निकालें कि आपके जीवन में क्या महत्त्वपूर्ण है। अपने जीवन के आसपास के घटनाक्रम पर फोकस करें। इस तरह आप जीवन के लक्ष्यों के प्रति स्पष्ट हो पाएंगे। साथ ही उन्हें अचीव करने के लिए आपके पास आइडिया होगा। इस तरह सही दिशा में विचार करने से आपको नए-नए आइडियाज मिलेंगे और इससे आपकी आगे की जीवनशैली भी तय होगी।

Archana Kumawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned