scriptकाम के पीछे छिपे अर्थ को ढूंढें | career tips | Patrika News

काम के पीछे छिपे अर्थ को ढूंढें

locationजयपुरPublished: Sep 26, 2019 12:49:46 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

यदि आप बिना उद्देश्यों के कोई काम करेंगे तो यह समय बर्बाद करने के साथ ही सफलता से दूर ले जाएगा

अपने लक्ष्य को पहचानें
स बसे पहले यह पहचानें कि आप कॅरियर में कहां हंै और आने वाले समय में अपनी प्रोफेशनल लाइफ को किस तरह से सफल बना सकते हैं। कहीं ऐसा तो नहीं कि आपने गलत कंपनी, गलत पोजिशन, गलत इंडस्ट्री या गलत कॅरियर का चुनाव कर लिया हो। इसलिए यह तय करें कि काम के पीछे उद्देश्य क्या है।

मूल मंत्र बनाएं
य दि जीवन के कुछ मूल मंत्र बना लिए जाएं तो सफलता की राह भी आसान हो जाएगी। इसके लिए आपको अपने दोस्तों, कलीग्स या करीबी लोगों के मूलमंत्र को फोलो नहीं करना है, बल्कि अपने लक्ष्यों और आवश्यकताओं के अनुसार उन्हें सेट करना है। माना आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपना मूलमंत्र बना लें कि आपको नियमित तय घंटे अध्ययन करना है। हर दिन एक टेस्ट पेपर सॉल्व करें और अपना मूल्यांकन करें। यदि प्रोफेशनल लाइफ की बात करें तो हर दिन कुछ नया सीखने का संकल्प ले सकते हैं।

अपने कार्यों के लिए स्वयं से प्रश्न करें

बिना उद्देश्यों से किया गया काम सफलता की ओर नहीं ले जा सकता। कई बार लोग बिना उद्देश्यों के कामों में अपना समय बर्बाद कर देते हैं और जब उन्हें इस बात का पता चलता है तो उनके हाथ से सभी चीजें निकल चुकी होती हंै। वहीं दूसरी ओर उद्देश्यों से आगे बढऩे वाले लोग सफलता के शीर्ष पर पहुंच जाते हैं। इसलिए आज से ही आपको यह तय करना होगा कि आप जो काम कर रहे हैं, उसके पीछे आपका क्या मकसद है। यदि मकसद नहीं पहचान पा रहे हैं तो कॅरियर पर फिर से विचार करें।

जर्नी के लिए तैयार रहें
ज ब आप किसी कॅरियर का चुनाव कर लें तो उसके बाद सतत प्रयास करते रहें। सफलता की राह में आपको कई तरह के अवसर मिल सकते हैं। इन अवसरों को स्वीकार करने से पहले भी यह विचार करें कि ये अवसर आपके लक्ष्यों को पूरा करते हैं या नहीं। इस तरह जब आप स्वयं को मानसिक रूप से तैयार कर लेते हैं तो भविष्य में आने वाली समस्याओं के लिए भी तैयार हो जाते हैं। नहीं तो लक्ष्यहीन काम आपको निराशा ही देगा।

समय पर एक्शन लें
आप जब यह पहचान लें कि आपके लक्ष्य क्या हंै तो उसके तुरंत बाद एक्शन लें। यह एक ऐसा स्टेप है जो आपको दिन-प्रतिदिन सफलता की ओर बढ़ाएगा। यह समझने में भी मदद मिलेगी कि आप जो काम कर रहे हैं, उसके पीछे क्या अर्थ छिपा है। कुछ समय अपनी वैल्युज को जानने में दें और उसके बाद उन्हें विकसित करने का एक प्लान बनाएं। इसी तरह खुशहाल जीवन जीने के लिए हर वो काम करें जो आपको खुशहाली की ओर ले जाता हो।

रिसोर्सेज पर ध्यान दें
अ पनी क्षमताओं पर ध्यान देने से पहले आपको यह देखना है कि आप सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं या नहीं। इसके लिए आपको सही लोगों पर भरोसा करना होगा। यदि आप अपने लक्ष्यों को नहीं पहचान पा रहे हैं तो मेंटर की मदद लें। अपने आस-पास के रिसोर्सेज पर विचार करें। इसके बाद स्वयं के लिए कोई गोल तय करें। यह ध्यान रखें कि कोई भी व्यक्ति आप पर उतना भरोसा नहीं करेगा, जितना आप स्वयं पर कर सकते हैं। इसलिए फोक्सड होकर ही काम करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो