script

सोश्यल मीडिया पर करियर बनाने के लिए हैं कई विकल्प

locationजयपुरPublished: Jan 17, 2020 02:16:19 pm

Submitted by:

Mridula Sharma

सोश्यल मीडिया की स्ट्रेटजी के हिसाब से चुने काम।

सोशल मीडिया में अपना कॅरियर सेट करना चाहते हैं तो यहां आपके लिए कई सारे विकल्प हैं। आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर के तौर पर अपना कॅरियर सेट कर सकते हैं, जिसके बाद आप कॉर्पोरेट या पर्सनल ब्लॉग के लिए कंटेंट, राइटिंग, एडिटिंग और प्रमोशन कर सकते हैं। आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक्सपट्र्स भी बन सकते हैं। आपको सोशल मीडिया की स्ट्रेटजी पर काम करना होगा।
बिजनेस शुरू करने से पहले सोचें
किसी भी स्टार्टअप को शुरू करने के लिए एक अच्छे आइडिया की जरूरत होती है। इसलिए किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले बिजनेस का आइडिया जरूर सोच लें। साथ ही यह भी सोचें कि जिस विषय पर आप अपना पूरा बिजनेस खड़ा करने जा रहे हैं, उसकी पावर क्या होगी। अगर आप बड़े पैमाने पर बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो उसके लिए जरूरी फंड अवश्य जुटा लें।
रुचि के अनुसार चुने करियर
किसी भी विषय में कॅरियर बनाने से पहले उसके लिए सही कोर्स का चुनाव करना सबसे अहम है। कोर्स चयन के समय फेमस या पॉपुलर कोर्स से बचें। इससे आपको कॅरियर में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कई बार चलन में ऐसे कोर्स होते हैं, जिनमें आपकी बिल्कुल भी रुचि नहीं होती है। इसलिए अपनी रुचि के कॅरियर कोर्स का ही चुनाव करें। कोर्स अगर आपकी रुचि का होगा तो आप उस पर दुगुनी मेहनत कर खुद को साबित करना चाहेंगे। कई कोर्स ऐसे होते हैं जिनमें स्टडी से ज्यादा प्रैक्टिकल की डिमांड होती है जो उसे और रोचक बना देती है।
हमेशा रहें अपडेट
यदि आप अपनी पसंदीदा कंपनी में इंटर्नशिप करके काम सीखना चाहते हैं तो आपको हमेशा अपडेट रहना होगा। उस कंपनी की वेबसाइट और सोशल मीडिया पेज को देखते रहना भी फायदेमंद है। अच्छी कंपनी में इंटर्नशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो अपना कवर लेटर और रिज्यूमे को प्रभावी बनाएं। इसके लिए आप किसी विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो