scriptपंद्रह हजार वेतन वाले पांच कार्मिकों ने जमा कराए एक करोड़ रुपए नकद | Case of scam in the purchase of peanuts | Patrika News

पंद्रह हजार वेतन वाले पांच कार्मिकों ने जमा कराए एक करोड़ रुपए नकद

locationजयपुरPublished: Jul 13, 2020 07:12:33 pm

Submitted by:

vinod sharma

फलोदी में मूंगफली की खरीद में घोटाले का मामला

पंद्रह हजार वेतन वाले पांच कार्मिकों ने जमा कराए एक करोड़ रुपए नकद

पंद्रह हजार वेतन वाले पांच कार्मिकों ने जमा कराए एक करोड़ रुपए नकद

जोधपुर. फलोदी क्रय-विक्रय सहकारी समिति में इस साल न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर मूंगफली की खरीद में 2.74 करोड़ का गबन सामने आने के बाद अब समिति के कार्मिकों व कम्प्यूटर ऑपरेटर ने 1.07 करोड़ रुपए नकद जमा कराए हैं। इन कर्मियों का वेतन 15 हजार मासिक से अधिक नहीं है। फिर भी सहकारिता विभाग ने आयकर विभाग को सूचना नहीं दी। मूंगफली की खरीद नवम्बर 2019 से मार्च 2020 तक हुई थी। फलोदी व बाप समिति ने नैफेड में 5 हजार क्विंटल मूंगफली कम जमा कराई। इसकी कीमत 2.75 करोड़ रुपए है। भौतिक सत्यापन में दोषी मिलने पर सरकार ने फलोदी व बाप समिति के मुख्य व्यवस्थापक (जीएम) मुरली मनोहर व्यास को पिछले माह निलंबित कर दिया।
जांच डीआर को….
फलोदी समिति में 2017—में भी 1400 क्विंटल मूंगफली का घोटाला हुआ था। समिति के कर्मियों ने फर्जी विक्रय पर्चियां काट दी थी लेकिन कार्यवाही अब तक नहीं हुई। मामला सामने आने पर अतिरिक्त रजिस्ट्रार ने जोधपुर के उप रजिस्ट्रार (डीआर) को जांच सौंपी है।
ये कर्मचारी लाए रुपए….
फलोदी समिति के अंतर्गत लोहावट के क्रय प्रभारी हरिसिंह, बापिणी के प्रेमसिंह, फलोदी के मोहनलाल चौधरी, कम्प्यूटर ऑपरेटर गणेश कुमावत और बाप के दिलीपसिंह राजपुरोहित ने मिलकर 1.07 करोड़ रुपए जमा कराए।
&फलोदी में एक करोड़ से अधिक रुपए नकद जमा होने की सूचना है। मूंगफली संबंधी रिकॉर्ड मांगा है। जांच जारी है।
राकेश पुरोहित, उप रजिस्ट्रार (सहकारी समितियां), जोधपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो