scriptराजस्थान विश्वविद्यालय में कैश काउंटर बंद, डिजीटल पेमेंट के नाम पर कट रही विद्यार्थियों की जेब, काट रहे चक्कर | Cash counters closed at the University of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान विश्वविद्यालय में कैश काउंटर बंद, डिजीटल पेमेंट के नाम पर कट रही विद्यार्थियों की जेब, काट रहे चक्कर

बाहरी जिलों से आने वाले विद्यार्थियों को हो रही परेशानी

जयपुरJul 18, 2018 / 12:16 pm

HIMANSHU SHARMA

jaipur

RU

जयपुर
राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन की मनमर्जी विद्यार्थियों पर भारी पड़ रही है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने विद्यार्थियों के लिए खोले गए दो कैश काउंटर को डिजीटल व आॅनलाइन पेमेंट सुविधा के नाम पर गत कई दिनों से बंद कर दिया है। जिससे दूसरे जिलों व दूरदराज से आने वाले विद्यार्थी चक्कर लगा लगा कर परेशान हो रहे है। विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में दस्तावेज लेने, डूप्लीकेट मार्कशीट,माइग्रेशन, नाम करेक्शन सहित कई कार्यों के लिए आने वाले विद्यार्थी विश्वविद्यालय की मनमर्जी के शिकार हो रहे हैं। किसी भी दस्तावेज के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी को निर्धारित शुल्क जमा करवाना होता है। शुल्क जमा होने के बाद ही वह दस्तावेज लेने के लिए आवेदन कर सकता है। शुल्क जमा करवाने के लिए विश्वविद्यालय ने पहले दो कैश काउंटर छात्र सुविधा केंद्र में खोले हुए थे। लेकिन अब इन्हें आॅनलाइन पेंमेंट लेने की बात कहकर बंद कर दिया गया है।
कट रही है जेब
विद्यार्थी को विश्वविद्यालय में आकर ही दस्तावेज लेने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिलती है। जिसके चलते कैश काउंटर पर जाकर अपने काम से संबंधित कार्य का शुल्क नकद देकर वह रसीद कटवा कर आवेदन कर देता था। लेकिन गत कुछ दिनों से कैश काउंटर बंद होने से विद्यार्थी चक्कर तो लगा रहे है ही साथ ही उनकी जेब भी कट रही है। जिन बाहरी जिलों के विद्यार्थियों के पास नेट बैकिंग या आॅनलाइन पेमेंट की सुविधा नहीं है वह बाहर किसी भी दुकान से कार्य करवा रहे है जहां पर आवेदन के नाम पर विद्यार्थियों से दुकान संचालक 20 से 50 रुपए अतिरिक्त वसूल रहे है। वहीं विद्यार्थी अपना काम करवाने के लिए आसपास चक्कर काट रहे है। एक दिन के काम में दो से तीन दिन का समय लग रहा है। जिससे रहने,खाने का भी खर्चा हो रहा है। विद्यार्थियों का काम भी एक दिन में नहीं हो पाता है। विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में केवल तीन घंटे ही कार्य होता है। प्रशासनिक भवन में काम करने का समय सुबह 10 से चार बजे तक है लेकिन कर्मचारी सुबह 11 बजे से काम करना शुरू करते है और दो बजे बाद आवेदन लेना बंद कर देते है।
गत कई दिनों से कैश काउंटर बंद है। विद्यार्थियों के पास डिजीटल पेमेंट की या तो सुविधा नहीं है और सुविधा है तो जानकारी नहीं है। दो बजे तक ही काम होता है। दूर से आने वाले विद्यार्थी परेशान होते है उनकी जेब कट रही है।
सज्जन,छात्र
कई बार रजिस्ट्रार को कैश काउंटर खोलने के लिए कह चुके है लेकिन मानते नहीं है। कैश काउंटर नहीं खोला तो आंदोलन करेंगे।
अमित कुमार बड़बड़वाल,छात्रनेता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो