JLF 2018: हर चीज डिजिटल, कैशलेस हुआ जेएलएफ

JLF 2018: हर चीज डिजिटल, कैशलेस हुआ जेएलएफ

kamlesh sharma | Updated: 28 Jan 2018, 06:40:40 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

जेएलएफ भले ही साहित्यक मेला हो, लेकिन यहां खाने-पीने की चीजों से लेकर कपड़े तक बिक रहे हैं।

जयपुर। जेएलएफ भले ही साहित्यक मेला हो, लेकिन यहां खाने-पीने की चीजों से लेकर कपड़े तक बिक रहे हैं। इसकी खास बात यह है कि इसमें नगदी नहीं चल रही है, बल्कि सारा भुगतान डिजिटल कार्ड से ही किया जा रहा है।

नगद भुगतान को लेकर होने वाली परेशानी से बचने के लिए इस बार जेएलएफ में कैशलेस तकनीक का सहारा लिया गया। इसके लिए आयोजन स्थल पर इवेंटबॉट कंपनी की ओर से कई जगह काउंटर लगाए गए हैं, जहां यहां आने वाले लोगों को एनएफसी कार्ड देकर उसे रिचार्ज किया जाता है।

महोत्सव में सभी खाने-पीने, बुक स्टोर और कपड़ों के प्रतिष्ठानों पर प्रत्येक लेनदेन के लिए इस कार्ड से ही किया जा रहा है। प्रोजेक्ट मैनेजर अपूर्व ने बताया कि कैशलेस तकनीक का सहारा लेने का मुख्य उद्देश्य लेनदेन के तरीके को आसान बनाना और परेशानी से बचाना है। एनएफसी कार्ड का कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। जेएलएफ शुरू होने से अब तक करीब 10 हजार कार्ड बनाए जा चुके हैं।


साहित्य की खुराक के साथ एंजायमेंट भी
जेएलएफ में मेले जैसा माहौल नजर आ रहा है। जहां बड़ी संख्या में यूथ भी पहुंच रहा है। जेएलएफ के सेशन वाले इलाकों के अलावा यूथ सेल्फी और ग्रुफी लेने में मशगूल रहे। खासतौर पर युवतियां में अलग-अलग अंदाज के परिधान पहनकर जेएलएफ पहुंच रही है। जेएलएफ का दरबार हॉल के सामने वाला और सेन्टर पाइंट मानो फोटो सेशन कॉर्नर बन चुका है। रविवार को अधिक भीड़ के चलते आयोजनकर्ताओं ने सूचना केन्द्र से डिग्गी हाऊस तक गल्र्स और ब्वायज की अलग-अलग लाइन लगवाई।

शर्मिला-सोहा और थरूर के सेशन में भीड़
संवाद में अनिभेत्री शर्मिला टैगोर और उनकी बेटी सोहा अली खान के सेशन में बड़ी संख्या में लोग उमड़े। ऐसे में यहां पैर रखने की जगह भी नहीं मिली। वहीं इसी तरह के हाल फ्रंट लॉन में शशि थरूर के सेशन में देखने को मिले।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned