scriptसीबीएसई 10-12वीं बोर्ड परीक्षा : एनसीईआरटी बुक्स से ही पूछे जाएंगे प्रश्न | CBSE 10-12 Board Exam: Questions to be asked from NCERT Books only | Patrika News

सीबीएसई 10-12वीं बोर्ड परीक्षा : एनसीईआरटी बुक्स से ही पूछे जाएंगे प्रश्न

locationजयपुरPublished: Nov 20, 2020 12:12:27 am

Submitted by:

Gaurav Mayank

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं- 12वीं परीक्षा के दौरान आउट ऑफ सिलेबस के क्वेश्चन की समस्या से निपटने के लिए वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बोर्ड के मुताबिक बोर्ड परीक्षा में कई तरह से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके तहत हर चैप्टर के बाद दिए गए क्वेश्चन के अलावा चैप्टर के अंदर से भी प्रश्न पूछे जाएंगे।

सीबीएसई 10-12वीं बोर्ड परीक्षा : एनसीईआरटी बुक्स से ही पूछे जाएंगे प्रश्न

सीबीएसई 10-12वीं बोर्ड परीक्षा : एनसीईआरटी बुक्स से ही पूछे जाएंगे प्रश्न

जयपुर। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं- 12वीं परीक्षा के दौरान आउट ऑफ सिलेबस के क्वेश्चन की समस्या से निपटने के लिए वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बोर्ड के मुताबिक बोर्ड परीक्षा में कई तरह से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके तहत हर चैप्टर के बाद दिए गए क्वेश्चन के अलावा चैप्टर के अंदर से भी प्रश्न पूछे जाएंगे। यह क्वेश्चन चैप्टर के अंदर बने बॉक्स से रहेंगे, जिसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश दे दिए हैं। बोर्डे के निर्देश के बाद अब स्कूलों को इस बारे में स्टूडेंट्स को जानकारी देनी होगी। बोर्ड के मुताबिक सभी क्वेश्चन एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से ही रहेंगे। दूसरी पब्लिकेशन से कोई भी क्वेश्चन नहीं पूछे जाएंगे। इसके साथ ही हर प्रश्न के लिए इस बार विकल्प रहेगा। हर प्रश्न का आंसर देना अनिवार्य होगा और हर एक प्रश्न का विकल्प रहेगा।
गौरतलब है कि बीते कई सालों से कई विषयों के पेपर में आउट ऑफ सिलेबस क्वेश्चन आने की अफवाहें आती रही हैं, हालांकि बाद में बोर्ड की तरफ से इस बारे में सिलेबस के अंदर के सवाल पूछे जाने के प्रूव दिए जाते रहे हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स के साथ ही पैरेंट्स भी गुमराह होते है। इन्हीं हालातों से बचने के लिए बोर्ड ने इस बार परीक्षा शुरू होने के पहले सभी स्कूलों को दिशा- निर्देश जारी कर दिए हैं।
सभी विषयों में होंगे वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन
सीबीएसई बोर्ड की मानें तो 10वीं- 12वीं के सभी विषयों में वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन को रखा गया है। 12वीं के साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम में सभी विषय में वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन पूछे जाएंगे। वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन 8 से 12 नंबर के होंगे। जबकि, 10वीं के भी सभी विषय में वैल्यू बेस्ड क्वेश्चन आठ से दस अंक के पूछे जाएंगे।
इनका कहना है:
बोर्ड परीक्षा में कोई क्वेश्चन आउट ऑफ सिलेबस नहीं होता है। सभी क्वेश्चन पेपरप काफी सावधानी से तैयार करवाए जाते हैं। रही बात क्वेश्चन पूछे जाने की तो चैप्टर के अंदर या बाहर कहीं से भी क्वेश्चन पूछे जा सकते हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी पूरी तैयारी करनी चाहिए। सारे क्वेश्चन एनसीईआरटी की बुक्स से ही रहेंगे।
-संयम भारद्वाज, परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो