सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम -2021 : तय समय पर होंगी परीक्षाएं, जल्द जारी होगा शेड्यूल

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को लेकर जानकारी साझा की है। कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिये होने वाली बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी और इनके लिये कार्यक्रम जल्द घोषित किये जाने की उम्मीद है।

By: Gaurav Mayank

Published: 21 Nov 2020, 11:07 PM IST

जयपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को लेकर जानकारी साझा की है। त्रिपाठी ने कहा कि कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिये होने वाली बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी और इनके लिये कार्यक्रम जल्द घोषित किये जाने की उम्मीद है। एसोचैम की ओर से 'नई शिक्षा नीति: स्कूली शिक्षा के लिये उज्ज्वल भविष्य' विषय पर आयोजित एक वेबिनार के दौरान उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं अवश्य होंगी और इनका कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा। सीबीएसई इसके लिये योजना बना रहा है और जल्द ही इस बात का खुलासा किया जाएगा कि परीक्षा का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा।

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने ये जानकारी दी है। उन्होंने हालांकि इस पर टिप्पणी नहीं की कि क्या परीक्षा समान प्रारूप में और तय कार्यक्रम के अनुसार फरवरी-मार्च में आयोजित की जाएगी अथवा इसे स्थगित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि विभिन्न संगठनों की ओर से कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने या स्थगित किये जाने की मांग के बीच त्रिपाठी का यह बयान आया है।

ध्यान रहे कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार रोकने के लिये देशभर में मार्च में विद्यालय बंद कर दिये गए थे और 15 अक्टूबर के बाद कुछ राज्यों में आंशिक रूप से इन्हें खोला गया। कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए हालांकि कुछ राज्यों ने विद्यालयों को फिर से बंद करने का फैसला किया है। आधी परीक्षाओं के बाद बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा था और बाद में उन्हें रद्द किया गया तथा नतीजों की घोषणा वैकल्पिक आकलन योजना के आधार पर की गई।

दिसंबर में जारी होती है डेटशीट
आमतौर पर सीबीएसई की तरफ से कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट दिसंबर के महीने में ही जारी कर दी जाती है। इससे पहले साल 2019 में बोर्ड ने नवंबर की शुरुआत में ही डेटशीट जारी कर दी थी। हालांकि, इस साल कोरोना के कारण नए सेशन में हुई देरी के चलते अभी तक सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखों की कोई अपडेट नहीं आई है।

परीक्षा स्थगन के कयास
कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच बोर्ड परीक्षा 2021 को लेकर कई स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को उम्मीद है कि परीक्षा को मई तक के लिए स्थगित किया जा सकता है। सीबीएसई के सामान्य शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक, हर साल यह परीक्षाएं फरवरी और मार्च के महीनों में आयोजित की जाती है। हालांकि, परीक्षा स्थगन को लेकर जारी कयासों के बीच बोर्ड सचिव ने परीक्षा को लेकर अहम जानकारी दी है।

ऑनलाइन कक्षाएं लेना समान्य
त्रिपाठी ने कहा कि मार्च-अप्रैल के दौरान हम घबराये हुए थे कि आगे कैसे बढ़ेंगे, लेकिन इस मौके पर हमारे विद्यालयों और शिक्षकों ने शानदार काम किया और शिक्षण कार्य के लिये नई प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के उद्देश्य से खुद में बदलाव किया और खुद को प्रशिक्षित किया। कुछ ही महीनों में विभिन्न ऐप का इस्तेमाल कर ऑनलाइन कक्षाएं लेना समान्य बात हो गई।

Gaurav Mayank
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned