scriptजयपुर हिस्ट्री फेस्टिवल में शामिल होने वाले प्रोजेक्ट्स सीबीएसई को भाए | cbse appreciate projects made by students and teachers | Patrika News

जयपुर हिस्ट्री फेस्टिवल में शामिल होने वाले प्रोजेक्ट्स सीबीएसई को भाए

locationजयपुरPublished: Oct 19, 2018 07:30:09 pm

Submitted by:

ajay Sharma

महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय ट्रस्ट की पहल पर जयपुर के करीब 18 स्कूलों के प्रतिनिधियों ने पिछले दिनों दिल्ली में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के मुख्यालय में आयोजित बैठक में भाग लिया। यह बैठक अनूठे ‘एजुकेशन प्रोजेक्ट’ पर चर्चा करने के लिए आयोजित की गई। इस बैठक के जरिए स्कूलों में इतिहास एवं गणित को आसान, मजेदार व दिलचस्प बनाया जाता है।

cbse meeting

cbse meeting

जयपुर। महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय ट्रस्ट की पहल पर जयपुर के करीब 18 स्कूलों के प्रतिनिधियों ने पिछले दिनों दिल्ली में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के मुख्यालय में आयोजित बैठक में भाग लिया। यह बैठक अनूठे ‘एजुकेशन प्रोजेक्ट’ पर चर्चा करने के लिए आयोजित की गई। इस बैठक के जरिए स्कूलों में इतिहास एवं गणित को आसान, मजेदार व दिलचस्प बनाया जाता है।
जयपुर के इस प्रतिनिधिमंडल ने एमएसएमएस द्वितीय संग्रहालय की सचिव, पूर्व राजकुमारी दीया कुमारी के नेतृत्व में सीबीएसई की चेयरपर्सन अनिता कंवाल के साथ मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल में एमएसएमएस द्वितीय संग्रहालय की एग्जीक्यूटिव ट्रस्टी रमा दत्त के साथ शिक्षा निदेशक संदीप सेठी, जयपुर के विभिन्न स्कूलों के प्रतिनिधित्व में 4 प्रिंसिपल, 20 टीचर व 24 स्टूडेंट्स शामिल हुए।इस दौरान सीबीएसई चेयरपर्सन को एक डीवीडी में इतिहास के 32 प्रजेंटेशन और गणित के 15 प्रजेंटेशन दिए गए। ये प्रजेंटेशंस कलरफुल क्लिपिंग्स, प्रश्न तथा प्रश्न बैंक शामिल कर तैयार किए गए थे। ये प्रजेंटेशंस कक्षा 9 से 12 के सिलेबस में से ‘रेवेल्युशनरी मूवमेंट्स’ और ‘ट्रेवलॉग्स’ जैसे विषयों पर आधारित थे।
बैठक में सीबीएसई चेयरपर्सन ने एमएसएमएस द्वितीय संग्रहालय ट्रस्ट द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और उन्हें इसी आधार पर अन्य विषयों पर भी कार्य करने की सलाह दी। उल्लेखनीय है कि महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय ट्रस्ट की ओर से पिछले कुछ महीनों में टीचर्स व स्टूडेंट्स के लिए कार्यशालाओं का आयोजन किया गया, जिनमें स्टूडेंट्स द्वारा प्रजेंटेशंस तैयार किए गए। ये प्रजेंटेशंस इस वर्ष दिसम्बर माह में जयपुर के सिटी पैलेस में आयोजित होने वाले ‘जयपुर हिस्ट्री फेस्टिवल’ में भी शामिल किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो