सीबीएसई की परीक्षा कल से, बोर्ड ने की सभी तैयारियां पूरी

कक्षा 10 और 12 की शुरू होंगी परीक्षा, अजमेर रीजन में करीब ढाई लाख विद्यार्थी देंगे परीक्षा

जयपुर। सीबीएसई की सालाना परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। बोर्ड ने परीक्षाओं की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। जानकारी के अनुसार अजमेर रीजन में करीब ढाई लाख विद्यार्थी कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं देंगे।

परीक्षा में नहीं पहन सकेंगे घड़ी
इस बार सीबीएसई ने परीक्षा में कई नवाचार किए हैं। इस बार से परीक्षार्थी परीक्षा में डिजिटल या स्मार्ट घड़ी पहनकर नहीं आ सकेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह ही सीबीएसई ने भी बोर्ड परीक्षाओं में घड़ी पहनने पर रोक लगा दी है। हर कक्षा में दीवार घड़ी लगाई जाएगी, जिस पर विद्यार्थी समय देख सकेंगे। साथ ही सभी नियमित विद्यार्थियों को स्कूल यूनिफार्म में ही परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा देने आना होगा।

कक्षा 10 की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी और 20 मार्च तक चलेंगी। इसी तरह कक्षा 12 की परीक्षाएं भी 15 फरवरी से शुरू होंगी और 30 मार्च तक चलेंगी। परीक्षा का समय सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक रहेगा।

जीओ मैपिंग से देख सकेंगे केंद्र को
इस बार सभी परीक्षा केन्द्रों को जीओ मैपिंग से टैग कर दिया गया है, जिससे परीक्षार्थी आसानी से केंद्र ढूंढ़ सकें। एडमिट कार्ड में लिखे परीक्षा केंद्र के नाम को जीओ मैपिंग में डालते ही उसका रास्ता पता चल जाएगा। इसके साथ ही परीक्षा केन्द्र के केन्द्राधीक्षक के मोबाइल को भी जोओ मैपिंग से जोड़ा जाएगा, जिससे परीक्षा शुरू होते ही बोर्ड को सारी जानकारी मिल जाएगी। बोर्ड को पता चल जाएगा कि पेपर कितने बजे खुला, उत्तरपुस्तिका कितने बजे दी गई।

MOHIT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned