scriptसीबीएसई: स्टूडेंट्स की क्रिएटिविटी निखारने का प्रयास | CBSE: Efforts to Improve Students' Creativity | Patrika News

सीबीएसई: स्टूडेंट्स की क्रिएटिविटी निखारने का प्रयास

locationजयपुरPublished: Aug 12, 2020 04:45:35 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

 
स्टूडेंट्स के लिए निंब प्रतियोगिता,आत्मनिर्भर भारत पर निबंध14 अगस्त से पहले निबंध ऑनलाइन भेजना होगा

सीबीएसई: स्टूडेंट्स की क्रिएटिविटी निखारने का प्रयास

सीबीएसई: स्टूडेंट्स की क्रिएटिविटी निखारने का प्रयास

सीबीएसई: स्टूडेंट्स की क्रिएटिविटी निखारने का प्रयास

स्टूडेंट्स के लिए निंब प्रतियोगिता,आत्मनिर्भर भारत पर निबंध
14 अगस्त से पहले निबंध ऑनलाइन भेजना होगा

कोरोना के कारण स्कूल बंद हैं और बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे। ऐसे में स्टूडेंट्स की क्रिएटिविटी को निखारने का प्रयास सीबीएसई कर रहा है। सीबीएसई ने घर बैठे स्टूडेंट्स को स्वतंत्रता दिवस से जोडऩे के लिए निंबध प्रतियोगिता का आयोजन किया है। इस प्रतियोगिता के तहत स्टूडेंट्स को आत्मनिर्भर भारत स्वतंत्र भारत थीम पर अपने विचार निबंध के रूप में innovate.mygov.in/essay-competition पर भेजने होंगे। प्रतियोगिता में 9वीं से 12वीं तक के बच्चे भाग ले सकते हैं। निंबध भेजने की अंतिम तिथि 14 अगस्त निर्धारित की गई है। सीनियर सैकेंडरी के स्टूडेंट्स को 800 शब्द में, जबकि सेकेंडरी के स्टूडेंट्स को 500 शब्द में निबंध लिखना होगा। पीडीएफ फार्मेंट में फाइल सब्मिट करनी होगी। फॉन्ट साइज इंग्लिश में 12 और हिंदी में 14 होना चाहिए।
ये हैं विषय
एक भारत श्रेष्ठ भारत, अनेकता में एकता, आत्मनिर्भर भारत में भारतीय संविधान व लोकतंत्र की बड़ी भूमिका, कोविड 19 और उसके बाद डिजिटल इंडिया की भूमिका, आत्मनिर्भर भारत: देश के विकास में छात्रों की भूमिका, आत्मनिर्भर भारत: लिंगभेद, जात पात से आजादी, आत्मनिर्भर भारत: जैव विविधता और कृषि उन्नति से नए भारत का निर्माण, आत्मनिर्भर भारत में मेरे कत्र्तव्य और जिम्मेदारी समेत अन्य विषयों पर अपने विचार लिखने होंगे। एनसीईआरटी की ओर से 30 बेहतर निबंध लेखन को पुरस्कार भी मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो