script

अगर आपने दी है ये परीक्षा तो आपको भी मिलेगा इतने बोनस अंक का फ़ायदा

locationजयपुरPublished: Apr 20, 2018 07:24:53 pm

Submitted by:

rohit sharma

अगर आपने दी है ये परीक्षा तो आपको भी मिलेगा इतने बोनस अंक का फ़ायदा

जयपुर

सीबीएसई ने 10 वीं क्लास के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सीबीएसई के 10 वीं कक्षा अंग्रेजी के पेपर के लिए CBSE ने फैसला लिया है की हर छात्र को 2 अंक अतिरिक्त दिए जाएंगे। सीबीएसई ने 10 वीं क्लास के इंग्लिश के पेपर में टाइपिंग की गलती के बदले 2 नंबर हर छात्र को अतिरिक्त देने का फैसला किया है। हर स्टूडेंट को 2 नंबर अतिरिक्त देने का ये फैसला सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने उन शिकायतों के बाद लिया है, जिसमें प्रश्न पत्र में हुई गलतियों पर सवाल उठाए गए थे। 12 मार्च को हुए 10 वीं के अंग्रेजी के पेपर में गलती के बाद कई शिक्षकों तथा छात्रों ने बोर्ड को शिकायतें भेजी थीं।
इंग्लिश के पेपर में ये थी गलती

सीबीएसई ने 10 वीं क्लास के अंग्रेजी के पेपर में जो टाइपिंग की गलती थी वो ये थी की छात्रों को जो पैसेज पढ़कर अंग्रेजी के समानार्थी शब्द लिखने थे, वह गलत तरिके से टाइप हुआ था। शिक्षकों व विद्यार्थियों ने इसके लिए ऑनलाइन याचिका भी दायर की थी । सीबीएसई ने अपने वक्तव्य में कहा है कि यह टाइपिंग की गलती थी। सीबीएसई ने अब टाइपिंग की गलतियों का संज्ञान लिया है और छात्रों के हित में उन्हें दो अंक देने का फैसला लिया है । ये अतिरिक्त अंक उन्हीं छात्रों को दिए जाएंगे, जिन्होंने ये प्रश्न हल किये थे। सीबीएसई के इस फैसले से लाखों छात्र लाभान्वित होंगे।
सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा कि, ”टाइपिंग की गलती हमारे सामने आई है और हम किसी तरह भी स्टूडेंट्स का कोई नुकसान नहीं होने देंगे। मार्किंग स्कीम को स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया है और जिन भी स्टूडेंट्स ने गलती वाले क्वेश्चन का जवाब दिया है उन्हें 2 मार्क्स दिए जाएंगे ।”

ट्रेंडिंग वीडियो