scriptसीबीएसई की परीक्षा आज से शुरू, पहले दिन हुई वोकेशनल सब्जेक्टस की परीक्षा | CBSE exam starts today | Patrika News

सीबीएसई की परीक्षा आज से शुरू, पहले दिन हुई वोकेशनल सब्जेक्टस की परीक्षा

locationजयपुरPublished: Feb 15, 2020 10:12:57 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

10 वीं और 12 वीं बोर्ड की की हैं परीक्षा, 10 वीं की परीक्षा 20 मार्च तक चलेंगी, 12 वीं की परीक्षा 30 मार्च तक चलेंगी

CBSE exam starts today

सीबीएसई की परीक्षा आज से शुरू, पहले दिन हुई वोकेशनल सब्जेक्टस की परीक्षा

जयपुर। सीबीएसई की सालाना परीक्षाएं आज से शुरू हो गईं। तय समय पर ही आज विद्यार्थी परीक्षा केन्द्र पहुंच गए। जानकारी के अनुसार अजमेर रीजन में करीब ढाई लाख विद्यार्थी कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं दे रहे हैं, हालांकि आज वोकेशनल सब्जेक्टस की परीक्षा होने से विद्यार्थियों की संख्या कम थी। आज से दोनों ही कक्षाओं की वोकशनल सब्जेक्टस की परीक्षाएं शुरू हो गईं। 10 वीं की आज रिटेलिंग, सिक्योरिटी, आॅटोमेटिव सहित 14 विषयों की और 12 वीं की आज मल्टी मीडिया एंड वेब टेक्नोलॉजी, मास मीडिया स्टडीज, फूड प्रोडेक्शन सहित 23 विषयों की परीक्षा हो रही है। दोनों ही कक्षाओं की आज से वोकेशनल सब्जेक्टस की परीक्षा शुरू हुई। इन सब्जेक्टस में विद्यार्थियों की संख्या काफी कम है।
इस बार सीबीएसई ने परीक्षा में कई नवाचार किए हैं। इस बार से परीक्षार्थी परीक्षा में डिजिटल या स्मार्ट घड़ी पहनकर आने पर रोक लगाई है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह ही सीबीएसई ने भी बोर्ड परीक्षाओं में घड़ी पहनने पर रोक लगा दी है। साथ ही सभी नियमित विद्यार्थियों को स्कूल यूनिफार्म में ही परीक्षा केन्द्र पर आने के निर्देश दिए गए। सीबीएसई ने पहली बार दिव्यांग विद्यार्थियों को परीक्षा में कैलकुलेटर की सुविधा भी दी है।
कक्षा 10 की परीक्षाएं आज से शुरू हुई और 20 मार्च तक चलेंगी। इसी तरह कक्षा 12 की परीक्षाएं भी आज से शुरू हुई जो 30 मार्च तक चलेंगी।

इस बार सभी परीक्षा केन्द्रों को जीओ मैपिंग से टैग कर दिया गया है, जिससे परीक्षार्थी आसानी से केंद्र ढूंढ़ सकेंगे। एडमिट कार्ड में लिखे परीक्षा केंद्र के नाम को जीओ मैपिंग में डालते ही उसका रास्ता पता चल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो