scriptसीबीएसई के एससी-एसटी छात्रों पर गिरी गाज | CBSE Increased Board Exam Fees 24 times | Patrika News

सीबीएसई के एससी-एसटी छात्रों पर गिरी गाज

locationजयपुरPublished: Aug 12, 2019 12:08:17 am

Submitted by:

rajendra sharma

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE ) ने एससी और एसटी ( SCST ) छात्रों के लिए कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं की फीस ( Exam Fees ) 50 रुपए से बढ़ाकर 1,200 रुपए कर दी है, जबकि सामान्य वर्ग ( General Class ) के छात्रों के लिए यह राशि दोगुनी कर दी है, जिन्हें अब 1500 रुपए भुगतान करना होगा।

CBSE

सीबीएसई के एससी-एसटी छात्रों पर गिरी गाज

सीबीएसई ने जहां एससी व एसटी बच्चों की एग्जाम फीस 24 गुना बढ़ा दी है, वहीं सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों की भी दुगनी कर दी है।
कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा ( CBSE Exam ) के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को कक्षा 9 में होने पर पंजीकृत किया जाता है और कक्षा 12 के छात्रों को कक्षा 11 में पंजीकृत किया जाता है। बोर्ड ने पिछले हफ्ते फीस में बदलाव की अधिसूचना ( notification ) जारी की है। बोर्ड ने उन स्कूलों से पूछा है जिन्होंने पहले से ही पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी थी और छात्रों से पुरानी फीस संरचना के अनुसार शुल्क लिया था, वे फीस के अंतर को वसूल सकते हैं।

10वीं-12वीं की परीक्षा पर लागू

संशोधित मानदंडों के अनुसार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति ( SCST Student )के छात्रों को पांच विषयों के लिए 1,200 रुपए का भुगतान करना होगा, जबकि पहले उन्हें उसके लिए 50 रुपए का भुगतान करना होता था। यानी उनके लिए फीस बढ़ोतरी 24 गुना बढ़ गई है। जनरल कटेगरी के छात्र जो पहले पांच विषयों के लिए 750 रुपए भुगतान करते थे, उन्हें अब 1500 रुपए भुगतान करना होगा। सीबीएसई के सीनियर अधिकारी ने बताया कि यह फीस कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं पर लागू होगी।

अतिरिक्त विषय का शुल्क 300 रुपए

कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में एक अतिरिक्त विषय के लिए उपस्थित होने का, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को पहले कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता था, उन्हें अब 300 रुपए का भुगतान करना होगा। सामान्य श्रेणी ( General Category ) के छात्रों को भी अतिरिक्त विषय के लिए 300 रुपए का भुगतान करना होगा, पहले इसके लिए 150 रुपए का भुगतान करना होता था।

100 प्रतिशत दृष्टिहीन को छूट

100 प्रतिशत दृष्टिहीन ( Blind ) छात्रों को सीबीएसई परीक्षा शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है। जो छात्र अंतिम तिथि से पहले सीबीएसई परीक्षा शुल्क के अंतर जमा करने में विफल रहते हैं, उनको रजिस्टर्ड नहीं किया जाएगा और उन्हें 2019-20 परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। माइग्रेशन फीस जो पहले 150 रुपए थी, उसे भी बढ़ाकर 350 रुपए कर दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो