scriptसीबीएसई ने जारी की प्रैक्टिकल एग्जाम की डेटशीट | Cbse practical exam 2020 date sheet | Patrika News

सीबीएसई ने जारी की प्रैक्टिकल एग्जाम की डेटशीट

locationजयपुरPublished: Nov 06, 2019 09:33:54 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

1 जनवरी से शुरू होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम, 7 फरवरी 2020 तक होंगे प्रैक्टिकल, स्किल विषयों की परीक्षाएं 15 फरवरी से होंगी शुरू

Cbse practical exam 2020 date sheet

सीबीएसई ने जारी की प्रैक्टिकल एग्जाम की डेटशीट

जयपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं प्रायोगिक परीक्षा, 10वीं कक्षा के प्रोजेक्ट और इंटरनल असेसमेंट 2020 का शेडयूल जारी कर दिया है। यह एक जनवरी से सात फरवरी 2020 तक चलेंगी। स्किल विषयों की परीक्षा 15 फरवरी 2020 से शुरू होगी। सीबीएसई ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया और देश के सभी स्कूलों के प्रिंसिपल्स को भी इसे भेजा गया है।
जानकारी के अनुसार इस बार प्रायोगिक परीक्षाओं के दिनों में भी कटौती की गई है। अब तक प्रायोगिक परीक्षा 15 फरवरी तक चलती थी, इस बार बोर्ड ने विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए सात फरवरी तक ही प्रायोगिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी किया है। बोर्ड का मानना है कि परीक्षा के दिनों में इससे विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा।
प्रायोगिक परीक्षा के लिए हर केंद्रों पर बोर्ड की तरफ से आर्ब्जवर नियुक्त किए जाएंगे। जिस केंद्र पर परीक्षा होगी, उसकी जानकारी स्कूल बोर्ड को देगा। डेट शीट के आधार पर बोर्ड हर केंद्र पर आब्जर्वर नियुक्त करेगा। आब्जर्वर के अलावा एक्सटर्नल भी रहेंगे। स्कूल को हर बैच का ग्रुप फोटो बोर्ड के एप पर अपलोड करना होगा। इससे फर्जीवाड़ा रुकेगा। अभी तक कई विद्यार्थी स्कूल संचालकों से सांठ—गांठ कर प्रायोगिक परीक्षा नहीं देते थे या फिर उनके स्थान पर दूसरा व्यक्ति परीक्षा देता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब हरेक बैच की फोटोग्राफ स्कूल को एप पर अपलोड करनी होगी। फोटो भी ऐसी होनी चाहिए, जिसमें हरेक विद्यार्थी की पहचान हो सके। जिससे कहीं भी कोई शिकायत की गुंजायश ही नहीं रहे।
सेटेलाइट से होगी मॉनिटरिंग
प्रायोगिक परीक्षा पर बोर्ड निगरानी रखेगा। इसके लिए एप बनाया गया है। इस एप को स्कूल डाउनलोड करेगा। जल्द ही सीबीएसई इसकी जानकारी स्कूलों को देगा। स्कूल में प्रयोगशाला की स्थिति सही नहीं होने के कारण बोर्ड ने होम सेंटर समाप्त करने का फैसला खत्म कर दिया है। 2020 की प्रायोगिक परीक्षा होम सेंटर पर ही होगी। स्कूल कोई फर्जीवाड़ा नहीं करें, इस पर सीबीएसई पूरी तरह से नजर रखेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो