CBSE : स्कूल चेंज की प्रक्रिया को स्टूडेंट्स के लिए बनाया आसान

CBSE : स्कूल चेंज की प्रक्रिया को स्टूडेंट्स के लिए बनाया आसान
CBSE

Nitin Sharma | Publish: Jul, 23 2019 11:17:00 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

CBSE : बोर्ड ने क्लास नाइथ- इलेवंथ में स्कूल चेंज (School Change) करने वाले स्टूडेंट्स के एडमिशन (Admission) को लेकर जारी किए नए दिशा-निर्देश (Guidelines).

जयपुर। कई बार स्टूडेंट्स को किन्हीं वजहों से एक स्कूल से दूसरे स्कूल से एडमिशन लेना पड़ता है, लिहाजा स्कूल शिफ्ट में स्टूडेंट्स को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जो आगे नहीं होगा। दरअसल सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्डरी एजुकेशन (CBSE) ने बच्चों के हित में ध्यान में रखते हुए अब स्कूल चेंज प्रक्रिया (School Change Process) को आसान बनाने की कोशिश की है। साथ ही स्कूलों को भी इस दिशा में साफ निर्देश दिए गए है कि वो क्लास नाइथ और इलेवंथ में स्कूल चेंज करने वाले स्टूडेंट्स को किस तरह एडमिशन देने के बाद आगे की प्रक्रिया अपना सकते हैं। बोर्ड ने हाल ही स्कूलों को एक दिशा-निर्देश (Guidelines) जारी किया है, अब जिसके अनुसार स्कूलों को चलना होगा। उल्लेखनीय है कि हाल ही जारी किए गए इस लैटर में बोर्ड ने स्कूलों को इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी है।

तीन कैटेगरी में बांटा

उल्लेखनीय है कि बोर्ड ने नौंवी और ग्यारहवी क्लास के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल चेंज प्रक्रिया (School Change Process) को तीन कैटेगरी में बांटा है। स्टूडेंट अब तीन कैटेगरी में एडमिशन ले सकते हैं। वहीं कारणों को भी बोर्ड ने डिफरेंट कैटेगरी में बांटा है। बोर्ड ने अपने लैटर में यह जानकारी दी है कि स्टूडेंट को स्कूल चेंज करने के दौरान बताना होगा कि वो किस कारण स्कूल चेंज कर रहा है। उदाहरण के तौर पर, फैमिली का शिफ्टिंग और ट्रांसफर आदि।
ये हैं खास बिन्दु

- बोर्ड के अनुसार स्कूल प्रक्रिया होने के बाद स्कूल को इस संबंध में एकेडमिक सेशन में 7 अक्टूबर तक रीजनल ऑफिस को डेटा भेजना होगा।

- वहीं एकेडिमक सेशन में 15 दिसंबर तक सीबीएसई (CBSE) से एडमिशन को वेरिफाई करवाना होगा।
- पिछले स्कूल से प्रिंसिपल की ओर से रिपोर्ट कार्ड और दस्तावेजों को अटेस्टेड करना भी जरूरी है।

- बोर्ड ने 'वन गो फॉरमेट' को तरजीह दी है, यानी स्टूडेंट और स्कूल एक ही बार में स्कूल चेंज (School Change) का आवेदन करें, संशोधन के लिए दोबारा आवेदन करने पर बोर्ड आवेदक को तरजीह नहीं देगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned