scriptकोडिंग और डेटा साइंस पढ़ेगे सीबीएसई स्टूडेंट्स | CBSE students will study coding and data science | Patrika News

कोडिंग और डेटा साइंस पढ़ेगे सीबीएसई स्टूडेंट्स

locationजयपुरPublished: Jun 04, 2021 05:02:13 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

माइक्रोसॉफ्ट ने तैयार किया कोर्सकेंद्रीय शिक्षामंत्री ने दी जानकारी

कोडिंग और डेटा साइंस पढ़ेगे सीबीएसई स्टूडेंट्स

कोडिंग और डेटा साइंस पढ़ेगे सीबीएसई स्टूडेंट्स



जयपुर, 4 जून
सीबीएसई से सम्बद्ध स्कूल अब छठीं क्लास से अपने स्टूडेंट्स को कोडिंग और डेटा साइंस पढ़ाएगा। कोडिंग की क्लास छठी से आठवीं तक के स्टूडेंट्स के लिए होगी तो डेटा साइंस का कोर्स आठवीं से 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए होगा। सीबीएसई ने यह कोर्स माइक्रोसॉफ्ट की मदद से बनाया गया है। इन विषयों को एकेडमिक ईयर 2021-2022 से स्किलिंग सब्जेक्ट्स के रूप में पेश किया जाएगा।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी
इस बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट लिखी, जिसमें उन्होंने लिखा है कि नई शिक्षा नीति के तहत हमने स्कूलों में कोडिंग और डेटा साइंस शुरू करने का वादा किया था। आज, सीबीएसई को 2021 के सेशन में ही वादा पूरा करते देख खुशी हो रही है। माइक्रोसॉफ्ट के सहयोग से सीबीएसई देश की भावी पीढिय़ों को नए जमाने के कौशल के साथ सशक्त बना रहा है।
सीबीएसई ने संबद्ध स्कूलों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि कोडिंग को छठी से आठवीं कक्षा में 12 घंटे के स्किल मोड्यूल के तौर पर शामिल किया जाएगा। इससे बच्चों में तार्किक तौर पर सोचने की क्षमता बढ़ेगी। वह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के बारे में जान सकेंगे। वहीं डेटा साइंस को कक्षा 8 में 12 घंटे के स्किल मोड्यूल के तौर पर शामिल किया जाएगा जबकि कक्षा 11वीं और 12वीं में इसे स्किल सब्जेक्ट के तौर पर शामिल किया जाएगा। सीबीएसई ने कहा कि डाटा साइंस विषय से स्टूडेंट्स समझ सकेंगे कि किस तरह डाटा जुटाया और संग्रहित किया जाता है। उसका विश्लेषण करके कैसे निर्णय किया जाता है।
सीबीएसई ने कहा कि जो स्कूल 11वीं में स्किल विषय के तौर पर इन विषयों को शामिल करने के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें कोई फीस नहीं देनी होगी।
माइक्रोसॉफ्ट ने तैयार की सप्लीमेंट्री हैंडबुक
इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट ने सीबीएसई पैटर्न और स्ट्रक्चर के मुताबिक कोडिंग और डेटा साइंस में सप्लीमेंट्री हैंडबुक तैयार की है। यह हैंडबुक एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म के लिए एक्सपोजर देगी। यह प्लेटफॉर्म स्टूडेंट्स को मैथ्स, लैंग्वेज और सोशल साइंस सहित सभी विषयों में बेहतर तरीके से सीखने में सक्षम बनाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो