CBSE: ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा #Cancelboardexam2021

ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा #Cancelboardexam2021
सीबीएसई बोर्ड ने रिलीज किया क्वेश्चन बैंक
और स्टूडेंट्स कर रहे 12वीं बोर्ड परीक्षा स्थगित करने की मांग

By: Rakhi Hajela

Published: 02 May 2021, 06:21 PM IST

जयपुर, 2 मई
जहां एक तरफ सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं बोर्ड परीक्षा सैंपल पेपर्स के बाद क्वेश्चन बैंक भी रिलीज कर दिए हैं वहीं दूसरी तरफ स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा को रद्द करने की मांग तेज कर दी है। बोर्ड ने 12वीं क्लास के सबजेक्ट वाइज क्वेश्चन बैंक अपलोड किए हैं साथ ही कहा है कि स्टूडेंट्स अपने विषय की तैयारी करने के लिए सीबीएसई की वेबसाइट से सैंपल पेपर्स के साथ.साथ क्वेश्चन बैंक डाउनलोड कर सकते हैं।
अब तक तीन लाख 5 हजार ट्वीट
प्रदेश में सीबीएसई के करीब 82 हजार विद्यार्थी रजिस्टर्ड हैं। वहीं देश भर की बात करें तो 12वीं में 14.30 लाख विद्यार्थी रजिस्टर्ड हैं। यह स्टूडेंट्स वर्तमान में असमंजस की स्थिति में हैं और इनमें से बड़ी संख्या में ऐसे स्टूडेंट्स भी हैं जो सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा स्थगित किए जाने की मांग कर रहे हैं। खासतौर पर 10वीं बोर्ड के रिजल्ट की तारीख की घोषणा करने के बाद सोशल मीडिया यानी ट्विटर पर परीक्षाओं को कैंसिल किए जाने की मांग को लेकर #Cancelboardexam2021 ट्रेंड हो रहा है। अब तक तकरीबन तीन लाख 5 हजार लोग परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर ट्विट कर चुके हैं।
छात्रों का कहना है कि कोविड तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में बोर्ड परीक्षाएं करवाना स्टूडेंट्स की जान से खिलवाड़ करना होगा ऐसे में परीक्षा रद्द की जानी चाहिए। ट्विटर पर यह सवाल भी उठाए जा रहे हैं कि जब सीबीएसई 10वीं की परीक्षा रद्द कर सकती है तो फिर 12वीं की क्यों नहीं। एक यूजर ने लिखा है कि पिछले 14 महीनों से हम 12वीं कक्षा में हैं, यदि सीबीएसई ऑनलाइन परीक्षा कराता है तो कम से कम अभी तीन महीने तक और 12वीं कक्षा में रहना होगा।
इसके अलावा कुछ यूजर्स सीबीएसई परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर मीम्स भी शेयर कर हैं। कुछ यूजर्स ने सीबीएसई और केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक को टैग कर परीक्षा रद्द करने की मांग की है।
स्थगित की गई थी 12वीं बोर्ड परीक्षा
गौरतलब है कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा के आयोजन को लेकर पिछले माह प्रधानमंत्री मोदी ने शिक्षा मंत्री और संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की थी, जिसके बाद सीबीएसई ने 10वीं परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया था जबकि 12वीं की परीक्षा का आयोजन 01 जून तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। सीबीएसई ने साफ कहा था कि 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं पर 01 जून के बाद हालात को देखते हुए फैसला लिया जाएगा। बोर्ड ने 10वीं के एग्‍जाम रिजल्‍ट 20 जून तक जारी करने की बात कही है। बोर्ड 10वीं के छात्रों को बगैर एग्‍जाम के अपनी मार्किंग पॉलिसी के आधार पर प्रमोट करने जा रहा है।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned